बगैर नाम लिए UN में नागराज नायडू ने पाकिस्तान पर साधा निशाना

भारत के वैक्सीनेशन ड्राइव और दूसरे देशों की मदद के लिए सराहना करते हुए संंयुक्त राष्ट्र में डिप्टी स्थायी प्रतिनिधि नागराज नायडू ने पाकिस्तान का नाम तो नहीं लिया लेकिन जो बयान दिया उसका सीधा मतलब पाकिस्तान की निंदा करना था।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:33 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:33 AM (IST)
बगैर नाम लिए UN में नागराज नायडू ने पाकिस्तान पर साधा निशाना
संयुक्त राष्ट्र में नागराज नायडू ने पाकिस्तान की ओर किया इशारा

 संयुक्त राष्ट्र, एएनआइ। भारत के वैक्सीनेशन ड्राइव और इस क्रम में दूसरे देशों की मदद के लिए उठाए गए कदम की सराहना करते हुए संंयुक्त राष्ट्र में डिप्टी स्थायी प्रतिनिधि नागराज नायडू  (Nagaraj Naidu) ने पाकिस्तान का नाम तो नहीं लिया लेकिन जो बयान दिया उसका सीधा मतलब पाकिस्तान पर हमला करना था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नागराज नायडू ने ‘अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा: 2532 प्रस्ताव के क्रियान्वयन’ पर आयोजित बैठक को संबोधित किया।

नायडू ने बगैर पाकिस्तान का नाम लिए ही उसपर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'भारत जैसे देशों में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो गया है और ये महामारी के दौरान दूसरों की मदद भी कर रहे हैं वहीं कुछ ऐसे देश हैं जो आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने के साथ हेट स्पीच और केवल दुष्प्रचार वाले अभियान चलाते रहते हैं।'  

UNSC में उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर जिन देशों को आतंकवाद का प्रायोजक माना जाता है उन्होंने कोविड-19 महामारी का इस्तेमाल आतंकियों की भर्ती और घुसपैठ की गतिविधियों के लिए किया ताकि आतंक के जहर को आसानी से फैलाया जा सके। बता दें कि भारत अब UNSC का अस्थायी सदस्य बन गया है। यहां उसका कार्यकाल दो सालों का है।

अपने वैक्सीन डिप्लोमैसी का जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nations Security Council, UNSC) में भारत ने इस बात की ओर इशारा किया कि कोविड-19 महामारी के बीच यह कैसे वैश्विक समुदाय की मदद कर रहा है। नागराज नायडू ने कहा, 'दुनिया में सबसे अधिक कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाले देश होने के साथ हम वैक्सीन प्रोडक्शन और डिलीवरी क्षमता की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे हैं। भारत ने 7 देशों को स्वदेश विकसित वैक्सीन का उपहार दिया और अब तक 3 देशों को कंट्रैक्ट के आधार पर वैक्सीन की सप्लाई भेजी है। देश ने 13 देशों के मेडिकल प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित भी किया साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोवैक्स फैसिलिटी को भी वैक्सीन सप्लाई किया। 

chat bot
आपका साथी