ऑस्ट्रेलिया में एक महीन से अधिक समय बाद कोरोना से मौत तो वहीं ब्रिटेन में अब दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा

Coronavirus World Updates ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 30 नए मामले समाने आए हैं। इनमें से 20 मामले विक्टोरिया तथा 10 न्यू साउथ वेल्स में सामने आए हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 07:50 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 07:56 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में एक महीन से अधिक समय बाद कोरोना से मौत तो वहीं ब्रिटेन में अब दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा
ऑस्ट्रेलिया में एक महीन से अधिक समय बाद कोरोना से मौत तो वहीं ब्रिटेन में अब दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा

मेलबर्न, एजेंसियां। ऑस्ट्रेलिया में बुधवार को एक महीने से भी अधिक समय के बाद कोविड-19 से मौत का पहला मामला सामने आया है। इसके साथ ही देश में संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 103 हो गई और संक्रमितों की संख्या 7,521 हो गई। मौत का नया मामला विक्टोरिया प्रांत में 80 वर्षीय पुरुष का है। उधर, ऑस्ट्रेलिया ने लोगों को पश्चिमी जर्मनी के कुछ खास इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।

ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 30 नए मामले समाने आए हैं। इनमें से 20 मामले विक्टोरिया तथा 10 न्यू साउथ वेल्स में सामने आए हैं। क्वींसलैंड में लगातार सातवें दिन कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया।विक्टोरिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ब्रेट सटन ने बताया कि और लोगों के अस्पताल में भर्ती होने का खतरा है। राज्य में अब भी 141 लोग संक्रमित हैं और इनके संपर्क में आए 1,000 से अधिक लोगों का पता लगाने की जरूरत है।स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने बताया कि आस्ट्रेलिया कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनिया में किसी भी देश की तरह पूरी तरह तैयार है लेकिन उन्होंने मेलबर्न निवासियों को सतर्क रहने को भी कहा।

दक्षिण अमेरिका में मृतकों की संख्या एक लाख से ज्यादा हुई

दक्षिण अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। इस इलाके में महामारी के प्रकोप का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक महीने से कम समय में वहां 22 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश ब्राजील में पिछले चौबीस घंटे में 1,374 लोगों की मौत हुई है। ब्राजील में मृतकों की संख्या 52 हजार से ज्यादा हो गई है। संक्रमण के 39,436 नए मामले सामने आए हैं। दूसरे बड़े शहर मेक्सिको में पिछले चौबीस घंटे में 793 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 6,288 नए मामले सामने आए हैं। मेक्सिको में मृतकों की संख्या जहां 23,377 हो गई है वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या 191,140 हो गई है।

ताइवान ने हांगकांग के साथ यात्रा प्रतिबंधों में दी ढील

ताइवान ने मानवीय आधार पर हांगकांग के साथ यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी है। हालांकि आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा। हालांकि चीन ने ताइपे सरकार के इस कदम की आलोचना की है।

डॉक्टरों ने ब्रिटेन में जताया दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा

ब्रिटेन में डॉक्टरों ने दूसरे दौर के संक्रमण की चेतावनी दी है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में लिखे एक पत्र में कहा गया है कि वर्तमान हालात को देखकर इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि देश में दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। इस पत्र पर 15 प्रतिष्ठित डॉक्टरों, ट्रेड यूनियन और रॉयल कॉलेज के सर्जनों के हस्ताक्षर हैं। उधर, चार जुलाई से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पब और रेस्तरां खोलने की तैयारी कर रहे हैं।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु 

-विभिन्न सर्वे से इस बात का पता चला है कि अमेरिका के तीन प्रांतों न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और मैसाचुसेट्स में महामारी पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है।

-दक्षिण अफ्रीका में पिछले चौबीस घंटे में 111 लोगों की मौत हुई है।

-पिछले चौबीस घंटे में दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं।

-पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में 60 लोगों की मौत हुई है जबकि 3,829 नए मामले सामने आए हैं।

-टोक्यो में संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए हैं।

-थाइलैंड अगले सप्ताह से कुछ विदेशी यात्रियों को आने की अनुमति प्रदान करेगी।

-सिंगापुर में 191 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले विदेश कामगारों से जुड़े हैं।

chat bot
आपका साथी