कोरोना की देन: एक रेस्टोरेंट ऐसा भी, अकेले जाना, अकेले बैठना और अकेले ही खाना

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए स्वीडन में एक अलग तरह का रेस्टोरेंट खोला गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 06:46 AM (IST)
कोरोना की देन: एक रेस्टोरेंट ऐसा भी, अकेले जाना, अकेले बैठना और अकेले ही खाना
कोरोना की देन: एक रेस्टोरेंट ऐसा भी, अकेले जाना, अकेले बैठना और अकेले ही खाना

स्टॉकहोम। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में बैठकर खाने-पीने के रेस्टोरेंट भी बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में इस तरह का कारोबार करने वाले अपने बंद पड़े रेस्टोरेंट को खोलने के लिए तरकीब भी निकाल रहे हैं। इसी दौरान स्वीडन में अपने तरह का एक अनोखा रेस्टोरेंट खोला गया है।

इस रेस्टोरेंट को खोलने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया है। ये रेस्टोरेंट बीच मैदान में खोला गया है, यहां पर एक टेबल लगाई गई है, ऐसे में यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का भी पूरा पालन हो पाएगा। गौरतलब है कि स्वीडन में कोरोना वायरस संक्रमण का मामला 22 हजार से ज्यादा है, जबकि बीमारी से 2769 लोग अब तक मारे जा चुके हैं। 

इसी तरह से दुनिया में कई और कुछ ऐसे ही रेस्टोरेंट हैं जो अपने आप में अनूठे है। इनके खाने का मेन्यू और अन्य चीजें खास होती है। मुंबई, चीन, गुरुग्राम जैसी जगहों पर इस तरह के तमाम रेस्टोरेंट खुले हुए हैं जो अपने आप में ऐसी ही खासियत रखते हैं। कुछ लोग तो खासकर इन रेस्टोरेंट में इन्हीं चीजों को देखने के लिए जाते हैं। वो इन रेस्टोरेंट में उस मेन्यू के खास किस्म की डिश को खाने को प्राथमिकता देते हैं जो उनकी पहचान होती है। ऐसी ही कुछ खास डिशें होती हैं जिसके लिए वो पहचाने जाते हैं और इन डिशों की मांग भी बनी रहती है।

एक ही ग्राहक खा सकेगा खाना

स्वीडन में खोले जा रहे इस अनोखे रेस्टोरेंट में एक दिन में सिर्फ एक ही ग्राहक खाना खा सकेगा। यहां उसके लिए सिर्फ एक ही टेबल की व्यवस्था की गई है। रेस्टोरेंट में ग्राहक को खाना वेटर ले जाकर नहीं देगा, बल्कि इसके लिए रस्सी की मदद से टोकरी के जरिए खाना पहुंचाया जाएगा। कोरोना वायरस के लिए बनाए गए नियमों के तहत खोले जा रहे इस रेस्टोरेंट का नाम भी इसी तरह से रखा गया है। इस रेस्टोरेंट का नाम टेबल फॉर वन रखा गया है। जो ग्राहक यहां आएगा वो अकेले इस खुले मैदान में बैठकर खाना खा सकेगा।

संक्रमण से बचाव के अपनाए गए हैं उपाय

टेबल फॉर वन में आकर खाना खाने वालों को 5 दिन और इंतजार करना होगा। 10 मई को रेस्टोरेंट का उद्घाटन होगा और एक अगस्त से इसमें ग्राहक आ सकेंगे। कोरोना वायरस से बचाव के कई और भी सुरक्षात्मक उपाए किए गए हैं। जैसे ग्राहक के इस्तेमाल किए हुए बर्तन दो बार धोए जाएंगे, जबकि टेबल को भी सेनेटाइज किया जाएगा।

हर किसी के लिहाज से एकदम परफेक्ट होगा यह रेस्टोरेंट

इस अनोखे रेस्टोरेंट का मेन्‍यू रैसमस ने तैयार किया है जो खुद एक शेफ हैं, जहां आने वाले अलग-अलग तरह के व्यंजनों के साथ-साथ विभिन्न ड्रिंक्स का भी स्वाद ले सकते हैं। खास बात तो यह है कि 'टेबल फॉर वन' उन लोगों के लिए भी एकदम परफेक्ट है, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।

यह रेस्टोरेंट पूरी तरह से कोरोना मुक्त

अपने रेस्टोरेंट को लेकर इसके मालिक लिंडा ने दावा भी किया है कि 'टेबल फॉर वन' दुनिया का एकमात्र COVID-19 से सुरक्षित रेस्तरां होगा। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाएगा और टेबल को दिन में दो बार सैनेटाइज किया जाएगा। साथ ही बर्तनों को भी बार-बार धोया जाएगा। उनका आगे कहना है, "भोजन तैयार करते समय वे अपना ध्यान एकमात्र मेहमान पर रखना चाहते हैं, ताकि मेहमान का अनुभव पूरी तरह से COVID-19 मुक्त हो।

chat bot
आपका साथी