Kabul Gurdwara attack: आतंकी हमले में क्षतिग्रस्त गुरुद्वारे का पुनर्निर्माण कराएगी तालिबान सरकार

Kabul Gurdwara attack अफगानिस्तान में काबुल गुरुद्वारे पर 18 जून को हुए हमले के बाद क्षतिग्रस्त गुरुद्वारे का तालिबान के नेतृत्व वाली अफगान सरकार ने नवीनीकरण करने का फैसला किया है बता दें कि इस इस हमले में एक सिख सहित दो लोगों की जान चली गई।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Mon, 04 Jul 2022 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jul 2022 09:36 PM (IST)
Kabul Gurdwara attack: आतंकी हमले में क्षतिग्रस्त गुरुद्वारे का पुनर्निर्माण कराएगी तालिबान सरकार
हमले की इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKB) ने जिम्मेदारी ली थी।

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान सरकार ने पिछले महीने आतंकी हमले में क्षतिग्रस्त हुए गुरुद्वारा करते परवान का पुनर्निर्माण कराने का निर्णय किया है। काबुल में 18 जून को तड़के गुरुद्वारा पर हुए हमले में एक सिख श्रद्धालु समेत दो लोगों की मौत हुई थी। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के इस्लामिक स्टेट खोरासान प्रोविंस (आइएसकेबी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। सूत्रों ने बताया कि तालिबान सरकार के गृह मंत्रालय के उच्चाधिकारियों के एक दल ने कई बार गुरुद्वारा जाकर पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई। 

'करते परवान' गुरुद्वारा

अफगानिस्तान की राजधानी में अंतिम शेष बचे सिख गुरुद्वारे को फिर से ठीक करने के लिए तालिबान सरकार ने सक्रिय हो गई है। हमले से गुरुद्वारे को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तालिबान सरकर ने एक तकनीकी टीम का भी गठन किया था। सूत्रों ने बताया कि सरकार गुरुद्वारा के पुनर्निर्माण पर 75 लाख अफगानी (लगभग 66.18 लाख रुपये) खर्च करेगी। 

पीएम मोदी ने की थी हमले की निंदा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की राजधानी में करते परवन गुरुद्वारे में हुए आतंकवादी हमले की निंदा की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, 'काबुल में करते परवन गुरुद्वारे के खिलाफ कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले से स्तब्ध हूं। मैं इस बर्बर हमले की निंदा करता हूं, और भक्तों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।'

क्या है पूरा मामला-

सूत्रों के अनुसार, जब हमलावरों ने गुरुद्वारे परिसर में प्रवेश किया था, तो सुबह की प्रार्थना के लिए परिसर के अंदर लगभग 25 से 30 लोग मौजूद थे। हमले के बाद, करीब 10-15 लोग भागने में सफल रहे, जबकि गुरुद्वारे के गार्ड अहमद को हमलावरों ने मार डाला। बता दें कि अफगानिस्तान में सिख समुदाय सहित धार्मिक अल्पसंख्यक अफगानिस्तान में लगातार हिंसा का निशाना रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में काबुल के करते परवान जिले के एक गुरुद्वारे में 15 से 20 आतंकियों ने घुसकर गार्डों को बांध दिया था।

chat bot
आपका साथी