भारतीय टैलेंट के मुरीद हुए सिंगापुर के पीएम, भारत के IIT-IIM की जमकर तारीफ की

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग 15 मई को अपना पद छोड़ देंगे। इसके पहले ली ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने 20 साल के कार्यकाल काे लेकर एक विस्तृत साक्षात्कार में चर्चा की। पीएम ली सीन लूंग ने कहा कि सिंगापुर विश्व स्तर पर प्रतिभाओं की खोज करता है। यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) के स्नातकों की सबसे बड़ी संख्या है।

By AgencyEdited By: Prateek Jain Publish:Sat, 11 May 2024 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 11 May 2024 09:00 AM (IST)
भारतीय टैलेंट के मुरीद हुए सिंगापुर के पीएम, भारत के IIT-IIM की जमकर तारीफ की
सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग 15 मई को अपना पद छोड़ेंगे।

HighLights

  • सिंगापुर विश्व स्तर पर प्रतिभाओं की खोज करता है: पीएम ली सीन लूंग
  • पीएम ली सीन लूंग बोले- यहां आईआईटी और आईआईएम के स्नातकों की सबसे बड़ी संख्या है

पीटीआई, सिंगापुर। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग 15 मई को अपना पद छोड़ेंगे। अगले बुधवार को अपने डिप्टी लॉरेंस वोंग को कार्यभार सौंपने से पहले ली ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने 20 साल के कार्यकाल काे लेकर एक विस्तृत साक्षात्कार में चर्चा की।

पीएम ली सीन लूंग ने कहा कि सिंगापुर विश्व स्तर पर प्रतिभाओं की खोज करता है। यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) के स्नातकों की सबसे बड़ी संख्या है। 

स्टैनफोर्ड-हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से की IIT-IIM की तुलना

विस्‍तृत साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि वे भारत में शीर्ष संस्थान हैं और उनमें स्थान हासिल करना मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी या हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के बराबर है। वहां के पेशेवरों (आईआईटी-आईआईएम पूर्व छात्रों) ने सिंगापुर में एसोसिएशन बनाई हैं और समय-समय पर समारोह आयोजित करते हैं।

"अगर मुझे ऐसा कोई पूल मिल जाए तो मैं यहां आऊं और काम करूं, यह हमारे लिए बहुत बड़ा लाभ है।"

भारत से आए वर्कर्स के समुदाय का हवाला देते हुए ली ने कहा कि सिंगापुरवासी उनकी आमद पर ध्यान देते हैं क्योंकि संख्या छोटी नहीं है। हालांकि, वे प्रतिभाशाली लोग हैं और सिंगापुर के लिए बहुत मूल्यवान हैं और जब हम प्रवाह का प्रबंधन करते हैं तो हमें उनका स्वागत करना चाहिए।

'सिंगापुर में विदेशी प्रतिभा लाना जरूरी'

प्रधानमंत्री ने आईआईटी-आईआईएम के पूर्व छात्रों की गुणवत्ता पर प्रकाश डाला और जनशक्ति की मांग को पूरा करने के लिए सिंगापुर द्वारा विदेशी प्रतिभाओं को लाना जारी रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सिंगापुर विश्व स्तर पर प्रतिभाओं की खोज करता है और चीन, भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देश, विशेष रूप से पड़ोसी मलेशिया इसके मुख्य स्रोत हैं।

ली ने यह भी बताया कि विदेश से आने वालों को शहर-राज्य के बहु-नस्लीय समाज में उचित रूप से एकीकृत करना होगा। चैनल न्यूज़ एशिया द्वारा प्रकाशित साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि सामाजिक एकजुटता चाहने और अप्रवासियों को लाने के बीच अंतर्निहित तनाव का प्रबंधन करना सबसे कठिन मुद्दा है, जिससे उन्हें निपटना पड़ा है। 

अगले बुधवार को अपने डिप्टी लॉरेंस वोंग को कार्यभार सौंपने से पहले, ली ने प्रधान मंत्री के रूप में अपने 20 साल के कार्यकाल का जायजा लेते हुए विस्तृत साक्षात्कार में इस विषय को संबोधित किया।

उन्होंने कहा,

लोगों को सहज महसूस कराना और खतरा महसूस न करना या सामाजिक तनाव पैदा न करना, ऐसा कुछ है जिसे प्रबंधित करना बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि हमारे पास नकारात्मक पक्ष पर बहुत अधिक गुंजाइश नहीं है।आप यह नहीं कह सकते कि मैं सभी विदेशी कामगारों को भेज दूंगा और फिर कल हम ठीक हो जाएंगे।

सिंगापुर को दुनिया में अलग दिखने के लिए प्रतिभा की जरूरत है और आपके पास कभी भी पर्याप्त प्रतिभा नहीं हो सकती।

chat bot
आपका साथी