Bangladesh में आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, 200 रुपये से अधिक पहुंचा भाव

भारत में मानसून की भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ जिससे उत्पादन कम हुआ है। इस वजह से भारत ने निर्यात रोक दिया और पड़ोसी देशों में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए।

By TaniskEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:59 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 11:21 AM (IST)
Bangladesh में आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, 200 रुपये से अधिक पहुंचा भाव
Bangladesh में आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, 200 रुपये से अधिक पहुंचा भाव

ढाका, एएफपी। बांग्लादेश में प्याज के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सरकार ने विमान से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है। यहां प्याज का दाम करीब 220 रुपये हो गया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। हालांकि, इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया था। भारत से निर्यात रोक दिए जाने के बाद उसके पड़ोसी देशों में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए।

भारत में मानसून की भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ, जिससे उत्पादन कम हुआ है। दक्षिण एशिया के देशों में प्याज खान-पान का अहम हिस्सा है और यह राजनीतिक लिहाज से भी काफी संवेदनशील खाद्य उत्पाद है।

भारत से निर्यात बंद

बांग्लादेश में एक किलो प्याज का दाम आमतौर पर 30 टका (करीब 25 रुपये किलो) रहता है, लेकिन भारत से निर्यात बंद होने और उपलब्धता कम होने के बाद प्याज का दाम तेजी से बढ़कर 260 टका (करीब 220 रुपये किलो) पर पहुंच गया।

विमान से मंगाया जा रहा प्याज

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उप-प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने कहा कि प्याज विमान से मंगाया जा रहा है। उधर, प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने खाने-पीने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

प्रधानमंत्री आवास पर भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं

तुषार ने कहा कि ढाका में प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, प्याज की कई खेपें प्रमुख बंदरगाह चिटगांव शहर में रविवार को पहुंची हैं।

तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज का आयात

जनता के रोष को देखते हुए म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज का आयात किया गया है। बांग्लादेश का सार्वजनिक उपक्रम बांग्लादेश व्यापार निगम भी 45 टका प्रति किलो में राजधनी में प्याज की बिक्री कर रहा है।

विपक्षी पार्टी ने बुलाया देशव्यापी विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी ने रिकॉर्ड कीमतों को लेकर सोमवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। उन्होंने इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। 

chat bot
आपका साथी