समुद्र के जरिए बांग्लादेश में घुसने की कोशिश कर रहे 382 रोहिंग्या मुस्लिम हिरासत में

बांग्लादेश के अधिकारियों ने बताया कि ये लोग नाव के जरिए देश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 02:29 PM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2020 02:29 PM (IST)
समुद्र के जरिए बांग्लादेश में घुसने की कोशिश कर रहे 382 रोहिंग्या मुस्लिम हिरासत में
समुद्र के जरिए बांग्लादेश में घुसने की कोशिश कर रहे 382 रोहिंग्या मुस्लिम हिरासत में

ढाका, आइएएनएस। बांग्लादेश में समुद्र के रास्ते घुसने की कोशिश कर रहे 382 रोहिंग्याओं मुस्लिम अल्पसंख्यकों को हिसरासत में ले लिया गया है लेकिन मानवता के आधार पर सरकार ने इन लोगों को रिफ्यूजी कैंपों में रखा है। बांग्लादेश के अधिकारियों ने बताया कि ये लोग नाव के जरिए देश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। तट रक्षक के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कमांडर हमीदुल इस्लाम बताया कि इनमें ज्यादातर वो लोग शामिल हैं जिन्होंने बांग्लादेश से रिफ्यूजी कैंपों से मलेशिया जाने के लिए निकल गए थे लेकिन उन्हें वहां प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली और ना ही ये लोग कहीं और जा सके तो बांग्लादेश वापस लौट आए।

इएफइ न्यूज के मुताबिक इस्लाम ने बताया, "कल रात जब हमने इन लोगों को हिरासत में लिया तब ये बांग्लादेश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। ये 382 लोग नाव पर सवार थे।" अधिकारी ने आगे कहा, "इन लोगों ने हमें बताया कि वे मलेशिया के लिए लगभग दो महीने पहले बांग्लादेश से निकल गए थे और रास्ते में मिले म्यांमार के अरकान के कुछ अन्य रोहिंग्या भी उनके साथ शामिल हो गए थे।" कोस्टगार्ड के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 28 लोगों की समुद्र में रहने के दौरान भोजन और पानी की कमी के कारण मृत्यु हो गई थी और इसके बाद शवों को पानी में फेंक दिया गया था। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के कार्यालय ने स्थानीय अधिकारियों को धन्यवाद दिया है। UNHCR के प्रवक्ता लुईस डोनोवन ने इएफइ न्यूज को बताया, "इनमें पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं जो लगभग दो महीने तक समुद्र में डूबे रहने की स्थिति में थे जिससे कई लोग बेहद कुपोषित और निर्जलिकृत हो गए हैं।"

डोनोवन ने इन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की स्थानीय मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने सरकार को इन लोगों को क्वारंटानइ केंद्रों में ले जाने को कहा है ताकि इन्हें चिकित्सीय सुविधा मिल सके और इनकी स्क्रीनिंग भी की जा सके। बांग्लादेश ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने कि लए मार्च में म्यांमार के साथ अपनी सीमा को सील कर दिया और पूर्ण लॉकडाउन के तहत देश के दक्षिणी कॉक्स बाजार जिले में रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों को स्थापित कर दिए गए हैं। हालांकि, रोहिंग्या शिविरों से अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हेक्स अधिकारियों के अनुसार, कॉक्स बाजार क्षेत्र से अब तक का एकमात्र सकारात्मक मामला सामने आया है यह 65 वर्षीय महिला भी ठीक हो चुकी है। संयुक्त राज्य में और रोहिंग्या और बांग्लादेशी प्रवासियों ने एक बेहतर जीवन की तलाश में अन्य देशों तक पहुंचने के लिए बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर का उपयोग किया है।

chat bot
आपका साथी