उइगर मुस्लिमों के मां-बेटे की रिहाई को लेकर आस्ट्रेलिया ने चीन से की मांग

चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों को सामूहिक रूप से हिरासत में रखने के बाद 22 राष्ट्रों के दूतों की तरफ से तीखी आलोचना झेलनी पड़ रही है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 06:06 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2019 06:06 PM (IST)
उइगर मुस्लिमों के मां-बेटे की रिहाई को लेकर आस्ट्रेलिया ने चीन से की मांग
उइगर मुस्लिमों के मां-बेटे की रिहाई को लेकर आस्ट्रेलिया ने चीन से की मांग

सिडनी, एएफपी। ऑस्ट्रेलिया ने चीन से शिनजियांग प्रांत के हिरासत केंद्र में कैद ऑस्ट्रेलियाई बच्चे और उसकी उइगर मां की रिहाई की मांग की है। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पाइने ने बुधवार को यहां बताया कि बीजिंग स्थित ऑस्ट्रेलियाई दूतावास ने चीन के अधिकारियों से गुजारिश की है कि दोनों को ऑस्ट्रेलिया जाने दिया जाए।

बच्चे के पिता और ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सद्दाम अब्दुसलाम द्वारा सोमवार को एबीसी चैनल पर अपने परिवार का दुखड़ा सुनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने यह मांग की। अब्दुसलाम की पत्नी नादिया वुमैर उइगर मुस्लिम समुदाय से है।

2017 में जन्मे बेटे और पत्नी को चीन से ऑस्ट्रेलिया लाने के लिए अब्दुसलाम पिछले कई महीनों से कोशिश कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया स्थित चीनी दूतावास ने हालांकि चैनल पर दिखाए गए कार्यक्रम को झूठ का पुलिंदा बताया है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया समेत 22 देशों ने संयुक्त राष्ट्र (UN) को एक पत्र लिखकर चीन में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ किए जा रहे बुरे बर्ताव की निंदा की थी। चीन में हिरासत शिविरों में बंद उइगर मुस्लिमों को यातनाएं दिए जाने की खबरें अक्सर आती रहती हैं।

chat bot
आपका साथी