Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया में फिर भड़की आग, राजधानी के कई हिस्सों को कराया गया खाली

राजधानी केनबरा के एयरपोर्ट के पास स्थित जंगलों में आग लगने के बाद शहर के कुछ हिस्से को खाली करा लिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 05:36 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 05:36 PM (IST)
Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया में फिर भड़की आग, राजधानी के कई हिस्सों को कराया गया खाली
Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया में फिर भड़की आग, राजधानी के कई हिस्सों को कराया गया खाली

सिडनी, रायटर। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी केनबरा के एयरपोर्ट के पास स्थित जंगलों में आग लगने के बाद शहर के कुछ हिस्से को खाली करा लिया गया है। सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है। अधिकारियों ने लोगों से इलाका खाली करने या फिर आग की चपेट में आए उपनगरों से दूर रहने को कहा है। देश में पिछले दिनों हुई बारिश और तापमान में आई कमी से अग्निशमन कर्मचारियों को जंगलों में लगी आग को काबू करने में कुछ सफलता मिली थी। लेकिन तेज हवा चलने और तापमान बढ़ने से बुधवार को फिर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई।

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में राजधानी के उपनगरीय इलाकों के ऊपर धुएं का गुबार दिख रहा है। हाल के दिनों में केनबरा, सिडनी और मेलबर्न विश्व में सबसे खराब हवा की गुणवत्ता वाले शहरों में शीर्ष पर रहे हैं। गत सितंबर से लगी आग की चपेट में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। 2500 घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

इकोनॉमिक सर्वे पर दिखा आग का असर

जंगलों में लगी आग का असर बुधवार को आए इकोनॉमिक सर्वे में भी दिखाई दिया। इसमें खर्च पर अंकुश लगाने की बात कही गई है। प्राकृतिक आपदा से 133 लाख करोड़ रुपये वाली विश्व की 14वीं बड़ी अर्थव्यवस्था पर दबाव साफ दिखाई दे रहा है। सर्वे में दिसंबर से मार्च की तिमाही के बीच सकल घरेलू उत्पाद में 0.25 अंक की कमी आने का अनुमान लगाया गया है।

मदद के लिए बनाया 338 फुट लंबा पिज्‍जा

आस्‍ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग बुझाने के लिए दमकलकर्मी पूरी मशक्‍कत कर रहे हैं। उनकी मदद के लिए इटैलियन रेस्‍टोरेंट आगे आई है। रेस्‍टोरेंट ने 338 फुट लंबाई वाला पिज्‍जा बनाया है। इसे बनाने में कुल 4 घंटे का समय लगा है। इसके जरिए जो भी फंड ईक्टठा किया जाएगा वह इन दमकलकर्मियों को सौंपा जाएगा। यह ऑस्‍ट्रेलिया का सबसे लंबा पिज्‍जा है। 

chat bot
आपका साथी