गुजराती खिचड़ी बनाने का ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने किया प्रधानमंत्री मोदी से वादा, Aus-India समिट खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गले मिलने की चाहत बताते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि अगली बार वे गुजराती खिचड़ी पकाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 03:38 PM (IST)
गुजराती खिचड़ी बनाने का ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने किया प्रधानमंत्री मोदी से वादा, Aus-India समिट खत्म
गुजराती खिचड़ी बनाने का ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने किया प्रधानमंत्री मोदी से वादा, Aus-India समिट खत्म

मेलबर्न, प्रेट्र। समोसे और स्वादिष्ट आम की चटनी के चटखारे ले चुके ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वादा किया है कि अगली बार उनसे आमने-सामने मुलाकात के पहले वे अपनी रसोई में गुजराती खिचड़ी तैयार करेंगे। इसी वीकेंड ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने समोसे चखे थे और ट्वीट कर इसे बताया भी था। कोविड-19 के कारण फैली वैश्विक महामारी के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल समिट (India-Australia Virtual Summit) के दौरान दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने माहौल को हल्का बनाते हुए कुछ हंसी मजाक के पलों को भी शेयर किया।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा, 'समोसा के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं, इसके साथ हमने वीकेंड का आनंद लिया।' मॉरिसन ने ट्वीट कर अपनी तस्वीर शेयर की थी जिसमें उनके हाथों में समोसे से भरा एक ट्रे है।' मॉरिसन ने इस बात की इच्छा जाहिर की कि वे प्रधानमंत्री मोदी से गले मिलना चाहते हैं। मॉरिसन द्वारा गुजराती खिचड़ी का जिक्र किए जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,'आपका समोसा भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है और अब जब आपने खिचड़ी का जिक्र किया है तो गुजरातियों को यह जानकर काफी खुशी होगी।

ऑस्ट्रेलिया में गुजरातियों की बड़ी संख्या रहती है। हालांकि खिचड़ी सामान्य कुजिन है जो देश भर में अलग अलग नामों से जानी जाती है। 'इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच बातचीत हुई। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिरकत की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई और इसे आने वाले वक्त में और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन पिछले डेढ़ साल के अंतराल में चार बार मुलाकात कर चुके हैं। इनकी पहली मुलाकात नवंबर 2018 में सिंगापुर में ईस्ट एशिया समिट में हुई थी। दूसरी 2019 के जून  ओसाका में आयोजित जी 20 समिट के दौरान,  तीसरी मुलाकात अगस्त 2019 में Biarritz में G7 समिट के दौरान और चौथी बार पिछले साल ही नवंबर में बैंकॉक में आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में मिले थे।  

chat bot
आपका साथी