एस्ट्राजेनेका की वैक्‍सीन से भी जगी उम्‍मीदें, बुजुर्गों में दिखी जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता, क्रिसमस तक आएंगे नतीजे

ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की कोविड वैक्सीन ने बुजुर्गों में जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता विकसित की है। शोधकर्ताओं ने क्रिसमस तक हालिया चरण के नतीजों के आने की उम्‍मीद जताई है। जानें कितनी भारत के लिए कितनी अहम है यह जानकारी...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:09 PM (IST)
एस्ट्राजेनेका की वैक्‍सीन से भी जगी उम्‍मीदें, बुजुर्गों में दिखी जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता, क्रिसमस तक आएंगे नतीजे
ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की कोविड वैक्सीन ने बुजुर्गों में जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता विकसित की है।

लंदन, रॉयटर। ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन ने बुजुर्गों में भी जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता विकसित की है। यह खुलासा गुरुवार को प्रकाशित आंकड़ों से हुआ है। शोधकर्ताओं ने क्रिसमस तक हालिया क्‍ल‍िनिकल ट्रायल्‍स के नतीजों के आने की उम्‍मीद जताई है। एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के साथ मिलकर यह वैक्सीन विकसित कर रही है।

पत्रिका लैंसेट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 टीका 'सीएचएडीओएक्स 1 एनकोव-19' को लेकर हुए अध्ययन में 560 लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं का कहना था कि टीका ऐसा होना चाहिए जो ज्‍यादा उम्र के लोगों के लिए भी कारगर हो। ऐसे में यह टीका 56-69 उम्र और 70 साल से अधिक के बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने में सक्षम पाया गया है। 

आंकड़ों में पाया गया है कि 70 साल से ज्‍यादा उम्र के उन लोगों को जिन्‍हें कोरोना से मौत का खतरा ज्‍यादा है... यह वैक्‍सीन उनकी प्रतिरोधक क्षमता में भारी बढ़ोतरी कर सकती है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप (Oxford Vaccine Group) के सलाहकार महेशी रामासामी ने बताया कि ट्रायल के दौरान पाया गया कि वैक्‍सीन लगने के बाद बुजुर्गों में एंटीबॉडी और टी-सेल में उत्साहजनक बढ़ोतरी दर्ज की गई। हमें उम्‍मीद है कि यह टीका लोगों की जिंदगी बचाने में मददगार होगा...

हालांकि उन्‍होंने तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजों को देखे जाने की जरूरत बताई। अध्‍ययन से जुड़े शोधकर्ताओं को उम्‍मीद है कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप (Oxford Vaccine Group) के सभी नतीजे क्रिसमस तक आ जाएंगे। ब्रिटेन ऑक्सफोर्ड के इस टीके की 10 करोड़ खुराक के लिए पहले ही ऑर्डर दे चुका है। एस्‍ट्राजेनेका के ये नतीजे भारत के लिए भी अच्‍छी खबर है। भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन पुणे स्थित दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक फर्म सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी सीआइआइ कर रही है।

बीते दिनों सीआइआइ के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि भारत को दिसंबर तक एस्ट्राजेनेका के वैक्‍सीन की 10 करोड़ खुराक मिल जाएगी। बकौल पूनावाला एस्ट्राजेनेका और सीरम के बीच एक अरब खुराक उत्पादन करने का करार हो चुका है। यही नहीं पूनावाला ने उम्‍मीद जताई थी कि अगले महीने तक भारत सरकार से इसके आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है। 

chat bot
आपका साथी