ASEAN Summit: जयशंकर बोले- Indo-Pacific को समृद्ध बनाने में भूमिका निभाए आसियान

ASEAN Summit विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स और थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविनई से मुलाकात की। मंत्री माइक पोंपियो से भी मुलाकात संभव।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 09:07 AM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 02:20 PM (IST)
ASEAN Summit: जयशंकर बोले- Indo-Pacific को समृद्ध बनाने में भूमिका निभाए आसियान
ASEAN Summit: जयशंकर बोले- Indo-Pacific को समृद्ध बनाने में भूमिका निभाए आसियान

बैंकॉक, एजेंसी। बैंकॉक में आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत के लिहाज से आसियान काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यह एक नीतिगत चुनाव से जुड़ा हुआ है, जिसे हमने दशकों पहले बनाया था। यह सिर्फ हिंद महासागर क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि आर्थिक और राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। हम उभरते हुए हिंद-प्रशांत ( Indo-Pacific )  क्षेत्र को मजबूत, एकीकृत और समृद्ध बनाने में आसियान को केंद्रीय भूमिका निभाते हुए देखना चाहते हैं, क्योंकि यह भारत की समृद्धि में भी योगदान देता है।

गौरतलब है कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर, आसियान (ASEAN), मेकांग गंगा सहयोग (MGC) और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) के क्षेत्रीय मंचों की अहम मंत्रिस्तरीय बैठकों में शिरकत करने के लिए दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर हैं। इस दौरान न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स और थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविनई से मुलाकात की। इस दौरान वे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से भी मुलाकात कर सकते हैं।

थाईलैंड के बैंकॉक में आसियान समिट 2019 के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से मुलाकात की है।

बता दें कि इस साल जनवरी में नई दिल्ली में आयोजित आसियान-भारत स्मृति सम्मेलन (ASEAN-India Commemorative Summit) की 25वीं वर्षगांठ पर आसियान  सदस्य देशों (AMS) और भारत के नेताओं द्वारा किए गए प्रमुख निर्णयों के क्रियान्वयन में प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जयशंकर और उनके थाई समकक्ष डॉन प्रमुदविनई इसकी सह-अध्यक्षता करेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस बैठक में पिछले साल 15 नवंबर को सिंगापुर में आयोजित अनौपचारिक आसियान-इंडियन ब्रेकफास्ट समिट (ASEAN-India Breakfast Summit) में लिए गए फैसलों की प्रगति की भी समीक्षा होगी। इसके अलावा आसियान-भारत योजना (2016-2020) (ASEAN-India Plan of Action) के कार्यान्वयन में प्रगति की भी समीक्षा होगी। 

बैठक में महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर और आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। जयशंकर गुरुवार दोपहर को वियतनाम के उप प्रधानमंत्री, विदेश मामलों के मंत्री और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री प्राक सोकोन के साथ 10वीं एमजीसी मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

पूर्वी एशिया विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की 9वीं बैठक शुक्रवार को होगी। इसमें चार नवम्बर को बैंकॉक में होनी वाली पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। आसियान क्षेत्रीय मंच (ARF) की 26वीं बैठक शुक्रवार को दोपहर में होगी। इसमें सहयोग को बढ़ावा देने और क्षेत्र में रणनीतिक विश्वास के निर्माण के लिए सदस्य देशों और संगठनों के संयुक्त कार्यक्रमों और गतिविधियों पर चर्चा होगी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी