खनिक की चमकी किस्मत, बैंक आफ तंजानिया ने दो रत्नों के दिए 25 करोड़ 36 लाख रुपये

तंजानिया के एक खनिक की किस्मत ऐसी चमकी की न केवल भारी रकम उसके हाथ लगी बल्कि देश भर उसकी कामयाबी का गवाह बना। जानें कैसे हुआ यह मुमकिन...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 06:01 AM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 06:01 AM (IST)
खनिक की चमकी किस्मत, बैंक आफ तंजानिया ने दो रत्नों के दिए 25 करोड़ 36 लाख रुपये
खनिक की चमकी किस्मत, बैंक आफ तंजानिया ने दो रत्नों के दिए 25 करोड़ 36 लाख रुपये

दार ए सलम, रायटर। ऊपर वला जब देता है तो छप्पर फाड़कर देता है। ऐसा ही कुछ हुआ तंजानिया के एक खनिक के साथ। उसकी किस्मत ऐसी चमकी की न केवल भारी रकम उसके हाथ लगी बल्कि देश भर उसकी कामयाबी का गवाह बना। उसे दो अनमोल नगों के एवज में सरकार ने 7.74 अरब तंजानियन शिंलिंग का भुगतान किया है। यह रकम अमेरिकी डालर में करीब 33.5 लाख डालर और भारतीय मुद्रा में करीब 25 करोड़ 36 लाख के बराबर है।

जानकारी के मुताबिक टैंजेनाइट नामक इस रत्न के दो बड़े दुर्लभ पत्थरों की खोज सनिनीयू लैजर नामक व्यक्ति ने की। वे पेशे से खनिक हैं। यह रत्न उत्तरी तंजानिया में ही पाया जाता है। इनमें से एक पत्थर 9.27 किलोग्राम का और दूसरा 5.10 किलोग्राम का है। उत्तरी तंजानिया के मनयारा क्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम में देश के खनन मंत्री साइमन मसनजिला ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है।

उन्‍होंने कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार का टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला। बैंगनी रंग के इन दुर्लभ पत्थरों को फिलहाल बैंक आफ तंजानिया ने खरीदा है। बैंक ने खनिक लैजियर को जब चेक से भुगतान किया गया तो वहां तालियां गूंज उठीं। इस कार्यक्रम का टीवी पर सजीव प्रसारण किया गया। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली ने लैजियर को फोन करके बधाई दी।

इससे पहले रूस की एक खदान में अब तक का सबसे अनोखा हीरा मिला था। इस हीरे के भीतर एक और हीरा था अंदर से जुड़ा हुआ नहीं है। मतलब छोटा हीरा, बड़े हीरे के अंदर घूम सकता था। यह हीरा करीब 80 करोड़ साल पुराना बताया गया था। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार इस हीरे का वजन 0.62 कैरट और यह साइबेरिया की एक खदान में मिला था। इसके अंदर मौजूद दूसरे हीरे का वजन 0.02 कैरट का अनुमान था।

पिछले साल मानसून सीजन में एक किसान की किस्मत ऐसे बदली कि वह रातोंरात अमीर हो गया। बताया जाता है कि जिस खेत में जुताई बुवाई करके वह अपना और अपने परिवार का पेट भर रहा था उसी खेत जुताई करने के दौरान उसे जमीन पर कुछ चमकने वाली चीज दिखाई दी। किसान ने उसे उठा लिया और कपड़े से रगड़कर देखा तो उसे वो हीरे जैसी लगी। किसान ने उसे अपने पास रख लिया अगले दिन इलाके के सुनार के पास पहुंचा तो उसने उस चीज को हीरा बताया।

chat bot
आपका साथी