अफगान शांति पर समर्थन पाने भारत आएंगे अब्दुल्ला, पाकिस्तान का भी कर चुके हैं दौरा

अब्दुल्ला के प्रवक्ता खैरादून ख्वाजून ने दौरे की पुष्टि की। यात्रा का मकसद अफगान शांति प्रक्रिया पर समर्थन जुटाना और क्षेत्रीय स्तर पर सहमति को प्रगाढ़ करना है। अब्दुल्ला भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। पाकिस्तान भी जा चुके हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 08:04 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 08:04 PM (IST)
अफगान शांति पर समर्थन पाने भारत आएंगे अब्दुल्ला, पाकिस्तान का भी कर चुके हैं दौरा
अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला आएंगे भारत।

काबुल, एजेंसियां। अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला शांति प्रक्रिया पर भारत का समर्थन पाने के लिए इसी हफ्ते नई दिल्ली का दौरा करेंगे। वह द्विपक्षीय संबंधों पर भी भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। तालिबान के साथ चल रही शांति वार्ता में यही समिति अफगान सरकार का प्रतिनिधित्व कर रही है।

अब्दुल्ला के प्रवक्ता खैरादून ख्वाजून ने दौरे की पुष्टि करते हुए कहा, 'यात्रा का मकसद अफगान शांति प्रक्रिया पर समर्थन जुटाना और क्षेत्रीय स्तर पर सहमति को प्रगाढ़ करना है। इस मसले को लेकर डॉ. अब्दुल्ला भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।' अब्दुल्ला अफगान शांति वार्ता को लेकर पाकिस्तान का भी दौरा कर चुके हैं।

कतर जाएंगे अफगान राष्ट्रपति

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इसी हफ्ते कतर का दौरा करने जा रहे हैं। वह द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए कतर के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। हालांकि वह कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं करेंगे। यहीं पर तालिबान और अफगान के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता चल रही है। दोनों पक्षों में प्रारंभिक बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी मुख्य दौर की वार्ता शुरू नहीं हो पाई है।

टोलो न्यूज के अनुसार, राष्ट्रपति गनी के साथ प्रथम उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह, कार्यवाहक विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अत्मार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब, निचले सदन और उच्च सदन के सदस्य और कई अन्य उच्च-स्तरीय सरकारी अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रपति के साथ प्रमुख अफगान मीडिया के प्रमुख भी हैं।

chat bot
आपका साथी