जिंदा है उत्तरी कोरिया का राजदूत, किम जोंग के साथ आया नजर

उत्तरी कोरिया का राजदूत जिसके मरने की खबरें सामने आई थी। अब उन सभी को खारिज करते हुए एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह खरब गलत थी।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 04 Jun 2019 11:34 AM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2019 11:42 AM (IST)
जिंदा है उत्तरी कोरिया का राजदूत, किम जोंग के साथ आया नजर
जिंदा है उत्तरी कोरिया का राजदूत, किम जोंग के साथ आया नजर

सिओल,आइएएनएस। जिस उत्तर कोरियाई राजदूत की हाल ही में मरने की जानकारी सामने आई थी। अब खबरें है कि वह राजदूत जीवित है उसे कुछ नहीं हुआ है। दरअसल, खबरें आई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वियतनाम में हुई शिखर वार्ता विफल रहने के कारण किम ने अपने आधिकारी को मौत के घाट उतार दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट ने अब दक्षिण कोरियाई समाचार पत्र की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। जिसमें कहा गया था कि कोरियाई राजदूत को फायरिंग दस्ते द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया है। 

31 मई को, दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े दैनिक समाचार पत्र चोसुन इल्बो ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि उत्तर कोरिया के विशेष दूत किम ह्योक-चोल को मार्च में गोलीबारी दस्ते द्वारा मार दिया गया था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि ट्रंप और किम जोंग की दूसरे शिखर वार्ता विफल रहने के जिम्मेदार माना गया था। सूत्रों ने मीडिया को बताया कि किम ह्योक-चील की हनोई शिखर सम्मेलन में उनकी भूमिका के लिए जांच की जा रही है। हनोई में किम जोंग-उन के अनुवादक, किम सोंग-हाइ को पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है। योंग-चील और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियों ने हाल में हुए संपर्क के बाद दक्षिण कोरिया के दैनिक अखबार ने यह खबर छापी थी। 

उत्तर आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी ने सोमवार को किम योंग-उल का नाम अधिकारियों की एक सूची में शामिल किया, जो किम जोंग-उन के साथ रविवार को सैन्य अधिकारियों की पत्नियों द्वारा दिए गए एक कला प्रदर्शन में शामिल थे। चोसुन इल्बो की स्टोरी सामने आने के बाद, पोमोयो ने कहा कि अमेरिका इस रिपोर्ट को देख रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट के उस हिस्से के बारे में कोई भी जल्दबाजी में निर्णय या टिप्पणी करना उचित नहीं था'।रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, मंगलवार को मीडिया से बात करने वाले सूत्रों में से एक ने कहा, खबर गलत थी'। हालांकि सूत्रों ने कहा कि वह अभी भी 'भारी सजा' का सामना कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी