जर्मनी में राजकीय संग्रहालय से 80 अरब के हीरे के गहने चोरी

सोमवार तड़के बिजली कटते ही चोरों ने बोला था संग्रहालय पर धावा।चोरी गए गहनों में 18वीं सदी के सैक्सोनी सम्राट के संग्रह का हीरा भी शामिल।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 26 Nov 2019 08:53 AM (IST) Updated:Tue, 26 Nov 2019 08:53 AM (IST)
जर्मनी में राजकीय संग्रहालय से 80 अरब के हीरे के गहने चोरी
जर्मनी में राजकीय संग्रहालय से 80 अरब के हीरे के गहने चोरी

बर्लिन, एएफपी। जर्मनी के ड्रेसडेन स्थित राजकीय संग्रहालय 'ग्रीन वॉल्ट' से 80 अरब रुपये से अधिक मूल्य के हीरे के गहनों के तीन सेट चोरी हो गए हैं। पुलिस और संग्रहालय के निदेशक ने सोमवार को यह जानकारी दी। मीडिया में इसे दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चोरी करार दिया जा रहा है।

यह संग्रहालय ड्रेसडेन के शाही महल में है। यहां हाथी दांत, सोने, चांदी के साथ ही हीरे जवाहरात के चार हजार से ज्यादा अमूल्य गहने और अन्य सामान रखे गए हैं। चोरी गए गहनों में 18वीं सदी के सैक्सोनी शासक ऑगस्टस द स्ट्रांग के आभूषणों के संग्रह में शामिल रहे एक हीरा भी शामिल है, जिसे बहुत ही खूबसूरती के साथ तराशा गया था।

मामले की जांच कर रही पुलिस ने बताया कि चोरों ने सोमवार तड़के संग्रहालय में खिड़की तोड़कर घुसे। उस समय बिजली कटी थी और सड़क पर भी अंधेरा छाया था। बिजली नहीं होने से संग्रहालय में लगा अलार्म भी नहीं बजा। लेकिन सर्विलांस कैमरा काम कर रहा था, जिसमें दो लोग खिड़की तोड़कर संग्रहालय में घुसते नजर आ रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि बर्लिन के बोडे संग्रहालय से 2017 में 24 कैरेट के 100 किलोग्राम के सोने का सिक्का चोरी हुआ था। इस नजरिए से भी जांच की जा रही है कि दोनों मामलों में कोई संबंध तो नहीं है।

chat bot
आपका साथी