सिंगापुर में 148 साल पुराने हिंदू मंदिर का पुनरुद्धार

1870 में सिंगापुर में स्‍थापित किए गए श्रीकृष्‍णन मंदिर का पुनरुद्धार किया गया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 04 Jun 2018 03:48 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jun 2018 03:48 PM (IST)
सिंगापुर में 148 साल पुराने हिंदू मंदिर का पुनरुद्धार
सिंगापुर में 148 साल पुराने हिंदू मंदिर का पुनरुद्धार

सिंगापुर (प्रेट्र)। सिंगापुर स्‍थित 148 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर का पुनरुद्धार किया गया जिसके बाद अभिषेक समारोह के लिए यहां सिंगापुर के संचार व सूचना मंत्री एस इश्वरन के साथ भारतीय पुजारी व 10,000 श्रद्धालु मौजूद थे। ‘श्रीकृष्णन मंदिर’ की स्थापना वॉटरलू स्ट्रीट पर वर्ष 1870 में की गई, जो उस वक्‍त चर्च स्‍ट्रीट के नाम से जानी जाती थी। यह अब भी अपने मूल स्थान पर स्थित है। इसके पुरुद्धार का कार्य जून 2014 में शुरू हुआ था।

‘स्ट्रेट्स टाइम्स’ के अनुसार मंदिर में 48 दिन तक चलने वाली इस अभिषेक प्रक्रिया का आरंभ रविवार सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर किया गया। करीब चार साल चले इस मंदिर के पुनरुद्धार कार्य में करीब 4 मिलियन सिंगापुरी डॉलर का खर्च आया है।

सिंगापुर के हिंदू मंदिरों में ‘महा सम्प्रोक्षणम’ नामक इस अनुष्ठान का अयोजन हर 12 से 15 वर्ष में किया जाता है। इनमें से कई मंदिरों का निर्माण करीब 100 वर्ष पहले भारत से यहां आए लोगों ने किया है। मंदिर समिति ने इस नवीनीकरण के लिए योजनाओं की समीक्षा एवं समर्थन के लिए कलाकारों तथा तकनीकी सलाहकारों का सहयोग लिया।

इस मौके पर ईश्वरन ने कहा, मंदिर इस बात का प्रतीक है कि सिंगापुर के लोग कैसे एक-दूसरे की मान्यताओं एवं संस्कृति को साझा करते हैं जो समुदाय और पारस्परिक सम्मान की भावना पैदा करता है। उन्होंने कहा,‘ मंदिर का एक सबसे रोचक पहलू यह है कि इसने विविध धार्मिक एवं जातीय पृष्ठभूमि के सिंगापुर के लोगों को आकर्षित किया है।

मंदिर के गुंबद व मूर्तियां तांबे की हैं जो गोल्‍ड प्‍लेटेड हैं। इस मंदिर के लिए भारत से पत्‍थर लाए गए हैं जिनकी जांच नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में की गयी है।

chat bot
आपका साथी