ईरान पहुंचा जनरल सुलेमानी का शव, ट्रंप ने फिर दी खतरनाक चेतावनी; तनाव बढ़ा

ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी का शव रविवार को ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचा।इस बीच ट्रंप के नये बयान ने खलबली मचा दी है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Jan 2020 01:00 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jan 2020 03:00 PM (IST)
ईरान पहुंचा जनरल सुलेमानी का शव, ट्रंप ने फिर दी खतरनाक चेतावनी; तनाव बढ़ा
ईरान पहुंचा जनरल सुलेमानी का शव, ट्रंप ने फिर दी खतरनाक चेतावनी; तनाव बढ़ा

तेहरान, एपी। ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी का शव रविवार को ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचा। उन्हें इराक में अमेरिकी सैन्य हमले में मार गिराया गया था। आधिकारिक सैन्य न्यज़ एजेंसी इराइब ने इसकी जानकारी दी। सुलेमानी का शव दक्षिण पश्चिम ईरान के अहवाज शहर में एयरबेस पर उतरा। दूसरी तरफ अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जारी है।

शनिवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास और एयरबेस पर रॉकेट और मोर्टार से हमले हुए। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान को नई चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसके लोगों या संपत्तियों पर फिर से हमला होता है तो वह उसे छोड़ेगा नहीं। इराक में शुक्रवार को ईरानी कमांडर जनरल सुलेमानी की मौत ने महीने से जारी ट्रेड वॉर और खतरों के बाद तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है, जिससे मिडिल ईस्ट में स्थितियां भयावह हो गई हैं।

शनिवार देर रात बगदाद में अमेरिकी ठिकानों पर कई रॉकेट और मोर्टार हमले किए गए। यह हमले सुरक्षित ग्रीन जोन इलाके में किए गए, जिसमें अमेरिकी दूतावास सहित सरकारी कार्यालय और विदेशी दूतावास हैं। 

राज्य टीवी पर प्रसारित लाइव फुटेज में हज़ारों लोगों काले कपड़ों में शोक मनाते देखे गए। । ईरानी सेना कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी शुक्रवार को बगदाद हवाई अड्डे पर अपने काफिले पर अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे। कई ईरानी लोगों ने हाल के दिनों में सुलेमानी की मौत पर दुख प्रकट करने के लिए रैली की, जिसे देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी के बाद देश का दूसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है, वहीं दूसरों को चिंता है कि उनकी मौत से देश को एक महाशक्ति के साथ युद्ध में धकेल जा सकता है।

इस बीच ओमान ने अमेरिका और ईरान से तनाव कम करने के लिए बातचीत करने के लिए कहा है। ओमान न्यूज़एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। बता दें, ओमान के ईरान और अमेरिका दोनों से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

chat bot
आपका साथी