सउदी अरब में तलाकशुदा मांओं को सरकार ने दी खुशखबरी

"न्यायपालिका की उच्च परिषद ने इस मामले का अध्ययन कर यह फैसला किया कि एक मां अपने बच्चे की कस्टडी पाने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकती है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Mon, 12 Mar 2018 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 12 Mar 2018 04:36 PM (IST)
सउदी अरब में तलाकशुदा मांओं को सरकार ने दी खुशखबरी
सउदी अरब में तलाकशुदा मांओं को सरकार ने दी खुशखबरी

रियाद (आइएएनएस)। सऊदी अरब की सत्तारुढ़ सरकार ने देश की महिलाओं के लिए एक शानदार आदेश जारी किए हैं। देश में तलाकशुदा मां को उनके अपने बच्चों को अपने पास रखने की इजाजत दे दी है। ऐसे मामले में ये वैसे बच्चे आते हैं जिनके माता-पिता के बीच कोई विवाद नहीं है।

गल्फ न्यूज के अनुसार, सोमवार को इंटरनेशनल कम्युनिकेशन सेंटर ने कहा कि कानूनी लड़ाई लड़कर अपने बच्चों को अपनाने के बजाए तलाकशुदा मां अब संबंधित अदालत में एक आवेदन प्रस्तुत कर सकती हैं। न्याय मंत्री और न्यायपालिका शेख वालिद अल सामानी की उच्च परिषद के अध्यक्ष के पास प्रस्तुत परिपत्र में इस नई प्रक्रिया का उल्लेख किया गया।

बयान में कहा गया कि ,"न्यायपालिका की उच्च परिषद ने इस मामले का अध्ययन कर यह फैसला किया कि एक मां अपने बच्चे की कस्टडी पाने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकती है। मुकदमा शुरू करने की आवश्यकता के बिना शरिया और कानूनी आवश्यकताओं के अनुसार यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी। "परिपत्र में निर्दिष्ट है कि एक मां को सरकारी कार्यालयों, दूतावास, शिक्षा कार्यालयों और संस्थानों में अपने बच्चों से संबंधित सभी औपचारिकताओं को पूरा करने का अधिकार होगा।

वह भी उसके बच्चों के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकती है। हालांकि, तलाकशुदा मांएं बिना किसी अदालत की अनुमति के देश के बाहर अपने बच्चों के साथ यात्रा नहीं कर सकेगी। यह कदम देश की 2030 सुधार पहल योजना के तहत सऊदी महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में उठाया गया है।

chat bot
आपका साथी