Toomaj Salehi songs: ईरानी विद्रोह की आवाज बने रैपर को सुनाई गई मौत की सजा, महसा अमिनी को लेकर गाया था गाना

ईरान में 2022 में महसा अमिनी की मौत के बाद ईरानी विद्रोह की आवाज बने रैपर को मौत की सजा सुनाई गई है। 33 वर्षीय तूमाज सालेही के खिलाफ जारी मौत की सजा को लेकर ईरान की राज्य संचालित समाचार एजेंसी और न्यायपालिका की ओर से औपचारिक पुष्टि नहीं की गई है। सालेही ने अमिनी को लेकर समवन्स क्राइम वाज डांसिंग विथ हर हेयर इन द विंड रैप गाया था।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav Atrey Publish:Thu, 25 Apr 2024 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 10:30 PM (IST)
Toomaj Salehi songs: ईरानी विद्रोह की आवाज बने रैपर को सुनाई गई मौत की सजा, महसा अमिनी को लेकर गाया था गाना
महसा अमिनी की सजा को लेकर गाए रैप के बाद चर्चा में आए थे तूमाज सालेही। (फोटो, एक्स)

HighLights

  • महसा अमिनी की सजा को लेकर गाए रैप के बाद चर्चा में आए थे
  • अमेरिका और UN विशेषज्ञों ने फैसले की आलोचना की
  • मौत की सजा का नोटिस मिला- वकील

एपी, यरुशलम। ईरान में 2022 में महसा अमिनी की मौत के बाद ईरानी विद्रोह की आवाज बने रैपर को मौत की सजा सुनाई गई है। 33 वर्षीय तूमाज सालेही के खिलाफ जारी मौत की सजा को लेकर ईरान की राज्य संचालित समाचार एजेंसी और न्यायपालिका की ओर से औपचारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सालेही उस समय चर्चा में आए, जब उन्होंने एक वीडियो में अमिनी को लेकर, "समवन्स क्राइम वाज डांसिंग विथ हर हेयर इन द विंड" रैप गाया था। उन्होंने एक अन्य रैप में इस्लामी गणतंत्र की भी आलोचना की थी।

अमेरिका और UN विशेषज्ञों ने फैसले की आलोचना की

मौत की सजा की सूचना सामने आने के तुरंत बाद अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आलोचना की है। उन्होंने इसे देश में वर्षों से बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शनों के खिलाफ तेहरान की निरंतर कार्रवाई का संकेत बताया।

मौत की सजा का नोटिस मिला- वकील

यह जानकारी पहली बार तब सामने आई, जब ईरान के सुधार समर्थक शार्ग अखबार की रिपोर्ट में कहा गया कि सालेही को इस्फहान में एक अदालत ने मौत की सजा दी है। सालेही के वकील अमीर रईसियन ने गुरुवार को बताया कि उन्हें अपने मुवक्किल के खिलाफ मौत की सजा का नोटिस मिला है। वह इसके खिलाफ अपील दायर करने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Pakistan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांप उठा पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची, घरों से बाहर निकले लोग

chat bot
आपका साथी