Israel Hamas War: इजरायल समेत 23 देशों ने की बंधकों की रिहाई की अपील, हमास ने गाजा में 200 लोगों को बना रखा है बंधक

Israel Hamas War इजरायल समेत 23 देशों ने बंधकों को तत्काल रिहा करने की अपील की है। यह मांग उन देशों की ओर से की गई है जिनके नागरिकों को बंधक बनाया गया है। इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन और विभिन्न देशों के राजदूतों और राजनयिकों ने बंधकों की तत्काल रिहाई और इंटरनेशन रेडक्रास को उनसे मिलने की अनुमति देने की अपील की है।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 20 Oct 2023 07:52 PM (IST) Updated:Fri, 20 Oct 2023 07:52 PM (IST)
Israel Hamas War: इजरायल समेत 23 देशों ने की बंधकों की रिहाई की अपील, हमास ने गाजा में 200 लोगों को बना रखा है बंधक
हमास ने दुनिया के कई देशों के 200 लोगों को बनाया बंधक।

एएनआइ, तेल अवीव। इजरायल समेत 23 देशों ने बंधकों को तत्काल रिहा करने की अपील की है। यह मांग उन देशों की ओर से की गई है, जिनके नागरिकों को बंधक बनाया गया है। इजरायली सेना ने बताया है कि गाजा में हमास की ओर से बंधक बनाए गए करीब 200 लोगों में 30 बच्चे हैं। इन बंधकों में दस से ज्यादा लोगों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है।

बंधकों की तत्काल रिहाई की मांग

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन और विभिन्न देशों के राजदूतों और राजनयिकों ने बंधकों की तत्काल रिहाई और इंटरनेशन रेडक्रास को उनसे मिलने की अनुमति देने की अपील की है। कोहेन ने एक बयान में बताया कि इजरायल की सर्वोच्च प्राथमिकता में बंधक मामला है। इजरायली विदेश मंत्री का यह बयान उन देशों के राजदूतों के साथ बैठक के बाद आया, जिनके नागरिकों को हमास द्वारा बंधक बनाया गया है।

बैठक में पेरू, तंजानिया, रूस, रोमानिया, पुर्तगाल, अर्जेंटीना, फिलीपींस, जार्जिया, श्रीलंका, फ्रांस, मेक्सिको, डेनमार्क, हंगरी, आस्टि्रया, इथियोपिया, सर्बिया, कोलंबिया, इटली, थाइलैंड, कनाडा, नीदरलैंड्स, पोलैंड और यूरोपीय यूनियन के राजदूत शामिल हुए। इधर, गुरुवार को यरुशलम में पवित्र वेस्टर्न वाल के पास बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए और बंधकों की सुरक्षित रिहाई के लिए प्रार्थना की।

न्यूयार्क में निकाली गई रैली

अमेरिका के न्यूयार्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में रैली निकालकर हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई की मांग की गई। गाजा में बंधक बनाए गए कुछ लोगों की तस्वीरों के साथ प्रदर्शन किया गया। इस दौरान बंधकों की सुरक्षित वापसी की मांग को लेकर नारे भी लगाए गए। रैली में कुछ ऐसे लोग भी शामिल रहे, जिनके प्रियजन हमास की कैद में हैं।

इजरायल के विरोध में प्रदर्शन

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में अमेरिकी दूतावास और संयुक्त राष्ट्र मिशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया। शहर की कई मस्जिदों से मार्च निकालकर लोग इन जगहों पर पहुंचे और इजरायल का समर्थन करने को लेकर अमेरिका के प्रति नाराजगी जाहिर की। प्रदर्शनकारियों ने गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमला बंद करने की मांग की।

ये भी पढ़ें: 'गाजा में ज्यादातर बंधक जीवित हैं', युद्ध के बीच इजरायली सेना ने किया बड़ा दावा

chat bot
आपका साथी