राष्‍ट्रपति रूहानी का ऐलान, ईरान फ‍िर शुरू करेगा संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन

राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को कहा कि ईरान अपने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को फ‍िर से शुरू करेगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 05 Nov 2019 03:42 PM (IST) Updated:Tue, 05 Nov 2019 03:42 PM (IST)
राष्‍ट्रपति रूहानी का ऐलान, ईरान फ‍िर शुरू करेगा संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन
राष्‍ट्रपति रूहानी का ऐलान, ईरान फ‍िर शुरू करेगा संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन

तेहरान, एजेंसी । ईरान ने ऐलान किया है कि वह भूमिगत संयंत्र के लिए यूरेनियम संवर्धन फ‍िर से शुरू होगा। राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को कहा कि ईरान अपने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को फ‍िर से शुरू करेगा। ईरानी राष्‍ट्रपति का बयान ऐसे समय आया है जब ईरान ने सोमवार को घोषणा की थी कि वर्ष 2015 के परमाणु करार में किए गए अपने वादों से पीछे हटकर उसने संवर्धित यूरेनियम उत्पादन में 10 गुणा से अधिक की वृद्धि की है। इससे पहले अमेरिका भी करार से हट चुका है।

इसके पूर्व ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओ) के प्रमुख अली अकबर सालेही ने कहा था कि ईरान ने दो नए उन्नत अपकेंद्रण यंत्र (सेंट्रिफ्यूजिस) भी विकसित किए हैं, जिनमें से एक परीक्षण से गुजर रहा है। उन्होंने कहा था कि संवर्धित यूरेनियम उत्पादन पांच किलोग्राम प्रतिदिन हो गया है। दो महीने पहले यह 450 ग्राम था जब ईरान 2015 के परमाणु करार में किए गए अपने कई वादों से पीछे हट गया था। ईरान ने मई में इस करार के कुछ खास वादों से पीछे हटने का निर्णय लिया था। उससे करीब सालभर पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस करार से हटने की घोषणा की थी और ईरान पर फिर कई पाबंदियां लगा दी थीं।

ईरान ने पलटवार करते हुए तीन बार कई कदम उठाए थे और करार से जुड़े साझेदारों-ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस को धमकी दी थी कि यदि वे उसे अमेरिकी पाबंदियों से बचाने में मदद नहीं करेंगे तो वह और कदम उठा सकता है। वाशिंगटन से मिली समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के मुताबिक अमेरिका ने तेहरान स्थित उसके दूतावास पर कब्जा जमाने के 40वें वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम के लिए ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई के नौ करीबियों पर पाबंदी लगा दी है। अमेरिका ने सोमवार को एफबीआइ के पूर्व एजेंट और सीआइए के कांट्रैक्टर रॉबर्ट लेविंसन पर दो करोड़ डॉलर (140 करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की।

chat bot
आपका साथी