सामने आई यूक्रेनी विमान हादसे की जांच रिपोर्ट, क्रैश होने से पहले ही लग गई थी आग

ईरानी जांचकर्ताओं ने बताया कि उड़ान भरने के बाद विमान में गड़बड़ी का पता चला था। एयरपोर्ट लौटने के प्रयास में विमान हादसे का शिकार हो गया था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 09 Jan 2020 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 06:37 PM (IST)
सामने आई यूक्रेनी विमान हादसे की जांच रिपोर्ट, क्रैश होने से पहले ही लग गई थी आग
सामने आई यूक्रेनी विमान हादसे की जांच रिपोर्ट, क्रैश होने से पहले ही लग गई थी आग

तेहरान, एजेंसियां। ईरान की राजधानी तेहरान के पास बुधवार को हुए यूक्रेनी विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। ईरानी जांचकर्ताओं ने बताया कि उड़ान भरने के बाद विमान में गड़बड़ी का पता चला था। एयरपोर्ट लौटने के प्रयास में विमान हादसे का शिकार हो गया था। हवा में ही विमान में आग लग गई थी। चालक दल ने मदद भी नहीं मांगी थी।

इस हादसे में यूक्रेन के इस विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश हादसे के कारणों का पता लगाकर ही रहेगा।

यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737-800 विमान तेहरान के एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए रवाना हुआ था। प्रारंभिक जांच के अनुसार, एयरपोर्ट जोन से बाहर निकलने के दौरान विमान में गड़बड़ी का पता चला था और उसमें आग लग गई थी।

ईरान के मिसाइल हमले के बाद हुआ हादसा                                                                         

ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख अली आबिदजादा ने कहा, 'गड़बड़ी के बाद विमान एयरपोर्ट लौटने के लिए मुड़ा, लेकिन हादसे का शिकार हो गया।' इससे पहले ईरान ने कहा था कि विमान के ब्लैक बॉक्स मिल गए हैं, लेकिन उन्हें अमेरिका को नहीं सौंपा जाएगा। यह विमान हादसा इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमले के कुछ घंटे बाद ही हुआ था।

कई संभावनाओं पर गौर कर रहा यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि सरकार विमान हादसे की कई संभावनाओं पर गौर कर रही है। हादसे की जांच में सहयोग के लिए ईरानी राष्ट्रपति से बात की जाएगी। हादसे के सच का यकीनन पता लगाएंगे।

chat bot
आपका साथी