अमेरिका और ईरान के तनाव को कम करने के लिए यूरोपीय यूनियन की पहल

यूरोपीय यूनियन (ईयू) के विदेश मंत्री जोसेप बोरेल सोमवार को ईरान जाकर वहां के नेताओं से मिलेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 09:17 PM (IST)
अमेरिका और ईरान के तनाव को कम करने के लिए यूरोपीय यूनियन की पहल
अमेरिका और ईरान के तनाव को कम करने के लिए यूरोपीय यूनियन की पहल

तेहरान, एएफपी। यूरोपीय यूनियन (ईयू) के विदेश मंत्री जोसेप बोरेल सोमवार को ईरान जाकर वहां के नेताओं से मिलेंगे। बोरेल के दौरे का मकसद ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बनी तनावपूर्ण स्थिति को खत्म करना है। 2015 के परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने और ईरान पर प्रतिबंध लगाने से हालात बिगड़े हैं। जवाब में ईरान ने परमाणु हथियार बनाने का कार्यक्रम फिर से शुरू करने की धमकी दी है। इसी के बाद तनाव के हालात बन गए हैं।

दो दिवसीय दौर पर ईरान जाएंगे बोरेल

ईयू से ब्रिटेन के हटने के बावजूद उसमें फ्रांस और जर्मनी हैं। दोनों देश ईरान के साथ शक्तिशाली देशों के परमाणु समझौते में शामिल हैं। जनवरी में ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने ईरान को चेतावनी दी थी कि यदि उसने परमाणु हथियार बनाने की कोशिश की तो परमाणु समझौता निष्प्रभावी हो जाएगा और ईरान 2015 से पहले वाले संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध लग जाएंगे। अब फ्रांस और जर्मनी की ओर से ईरान से बात करने के लिए बोरेल ईरान जाएंगे। अपने दो दिनों के दौरे में बोरेल राष्ट्रपति हसन रूहानी, विदेश मंत्री जवाद जरीफ और संसद के अध्यक्ष अली लारीजानी से मिलेंगे।

तनाव कम करने के लिए विश्व बिरादरी का पहला बड़ा कदम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर अधिकतम दबाव बनाने के लिए यूरोपीय देशों को साथ आने का आह्वान किया है लेकिन यूरोपीय देश उसे अनसुना कर मध्य-पूर्व में पैदा तनाव को खत्म करने के उपाय कर रहे हैं। ब्रसेल्स स्थित ईयू कार्यालय ने बयान जारी कर कहा है कि बोरेल के दौरे का उद्देश्य मध्य-पूर्व का तनाव कम करना है। वह राजनीतिक प्रयासों से मौजूदा स्थिति को खत्म कराने करेंगे। बोरेल ईयू के विदेशी मामलों के विभाग के साथ ही सुरक्षा मामलों का जिम्मा भी संभालते हैं। यूक्रेन के यात्री विमान को ईरान में निशाना बनाए जाने के बाद हालात को सामान्य बनाने का यह विश्व बिरादरी का पहला बड़ा कदम होगा।

chat bot
आपका साथी