Japan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया जापान, 9 घायल; सुनामी की कोई चेतावनी नहीं

जापान के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में बुधवार की देर रात आए जोरदार भूकंप में नौ लोग घायल हो गए। बीती रात को 6.6 तीव्रता के झटकों के साथ भूकंप महसूस हुआ लेकिन सुनामी का कोई खतरा नहीं है। कोच्चि प्रांत के सुकुमो शहर में कई स्थानों पर पानी के पाइप टूट गए और एहिमे प्रांत के एनान शहर में एक बौद्ध मंदिर में कब्र के पत्थर ढह गए।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2024 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 03:38 PM (IST)
Japan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया जापान, 9 घायल; सुनामी की कोई चेतावनी नहीं
जापान में भूकंप के तेज झटके (फोटो: रायटर)

HighLights

  • समुद्र की सतह से 50 किमी नीचे था भूकंप
  • भूकंप के चलते छतों के गिरने की सूचना

एपी, टोक्यो। जापान के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में बुधवार की देर रात आए जोरदार भूकंप में नौ लोग घायल हो गए। बीती रात को 6.6 तीव्रता के झटकों के साथ भूकंप महसूस हुआ, लेकिन सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप समुद्र की सतह से 50 किलोमीटर (30 मील) नीचे आया और इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है। अग्निशमन और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि एहिमे प्रान्त में छह, पड़ोसी कोच्चि में दो और क्यूशू द्वीप में दो अन्य लोगों को मामूली चोटें आई हैं। इनमें से ज्यादातर घर पर गिरने की वजह से घायल हुए हैं।

'पानी के पाइप टूटे'

बकौल रिपोर्ट, कोच्चि प्रांत के सुकुमो शहर में कई स्थानों पर पानी के पाइप टूट गए और एहिमे प्रांत के एनान शहर में एक बौद्ध मंदिर में कब्र के पत्थर ढह गए और छतों के गिरने की भी सूचना मिली है।

यह भी पढ़ें: जापान में कहर बरपा रहा खतरनाक Strep Throat Infections, इन लक्षणों से करें इस जानलेवा बीमारी की पहचान

परमाणु संयंत्रों का क्या है हाल?

परमाणु विनियमन प्राधिकरण ने कहा कि शिकोकू और क्यूशू में तीन परमाणु संयंत्रों के चारों रिएक्टर पूरी तरह से ठीक हैं। रिएक्टरों से खराबी की कोई सूचना नहीं मिली है।

सनद रहे कि जापान दुनिया के सबसे अधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। मार्च 2011 में 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी ने जापान के उत्तरपूर्वी तट के बड़े क्षेत्रों को तबाह कर दिया। इस त्रासदी में 20,000 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: वो 40 साल पुराना विमान हादसा, जब एक चूक से 24 यात्रियों ने गंवाई जान; पहचान बदलकर पायलट ने बचाई थी खुद की जिंदगी

chat bot
आपका साथी