जापान का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें इस लिस्ट में भारत कहां ठहरता है

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2018 के मुताबिक जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है, इस सूची में भारत 81वें पायदान पर है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 10:20 AM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 10:25 AM (IST)
जापान का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें इस लिस्ट में भारत कहां ठहरता है
जापान का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें इस लिस्ट में भारत कहां ठहरता है

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2018 के मुताबिक जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है, जिसे 190 देशों की यात्रा के लिए वीजा-फ्री या वीजाऑन-अराइवल की सुविधा उपलब्ध है। ये सर्वे रिपोर्ट 199 देशों के पासपोर्ट पर आधारित है। विश्व में ऐसे ताकतवर पासपोर्ट का रुतबा रखने वाली सूची में भारत 81वें पायदान पर है, जिसे 60 मुल्कों में बिना वीजा के प्रवेश की सुविधा है।

सिंगापुर को पछाड़ा

ग्लोबल रैंकिंग में पिछले साल तक सिंगापुर शीर्ष पर था। इस महीने म्यांमार से वीजा के बिना प्रवेश की अनुमति मिलने के बाद जापान शीर्ष पर पहुंचा है।

कहीं उछाल तो कहीं गिरावट

2006 में 62वें स्थान पर मौजूद संयुक्त अरब अमीरात तेजी से उछाल मारते हुए 2018 में 21वें पायदान पर पहुंच चुका है। अमेरिका और ब्रिटेन ग्लोबल रैंकिंग में पांच पायदान फिसले हैं। पाकिस्तान के अलावा इराक और अफगानिस्तान दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट हैं, जिन्हें सिर्फ 30 देशों में वीजा फ्री प्रवेश की अनुमति है।

भारतीयों को 60 देशों में आगमन पर वीजा या बिना वीजा प्रवेश की सुविधा है, जिनमें से ये देश प्रमुख हैं। भूटान, फिजी, कीनिया, कंबोडिया, जिंबाब्वे, मालदीप, इंडोनेशिया, जॉर्डन, इथोपिया, जॉर्जिया, गुयाना, मॉरिशिस, रवांडा, नेपाल, पलाऊ, म्यांमार, सोमालिया, थाइलैंड, जांबिया, फिजी, सेंट लुसिया। 

chat bot
आपका साथी