अमेरिका के टैरिफ योजना के फैसले को जापान ने बताया 'अफसोसजनक'

जापान ने टैरिफ योजना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को निशाने पर लिया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 09 Mar 2018 11:11 AM (IST) Updated:Fri, 09 Mar 2018 11:11 AM (IST)
अमेरिका के टैरिफ योजना के फैसले को जापान ने बताया 'अफसोसजनक'
अमेरिका के टैरिफ योजना के फैसले को जापान ने बताया 'अफसोसजनक'

टोक्यो (एएफपी)। जापान ने टैरिफ योजना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को निशाने पर लिया है। ट्रंप ने विदेशी इस्पात और एल्यूमीनियम पर भारी शुल्क लगाने का फैसला किया है। जिस पर जापान का कहना है कि यह फैसलादोनों सहयोगियों के बीच आर्थिक संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है। विदेश मंत्री तारो कोनो ने कहा, ' नई टैरिफ योजना का जापान और अमेरिका के आर्थिक संबंधों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंच सकता है। जापान ने इस कदम को अफसोसजनक बताया है।

ट्रंप ने अपनी घोषणा में यह स्पष्ट किया है कि 15 दिनों के बाद नई टैरिफ योजना प्रभावी हो जाएगी। शुरुआत में कनाडा और मैक्सिको को इसमें छूट मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा और व्यापार के निकट सहयोगी छूट को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, मेक्‍सिको और चीन जैसे देशों के विरोध के बावजूद अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टैरिफ प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ट्रंप ने टैरिफ प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जो इस्पात और एल्यूमीनियम के आयात पर नया टैरिफ लगाता है। कैबिनेट की बैठक में ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया कि विदेशी इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम पर 10 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाने का फैसला किया है और यह 15 दिन बाद से प्रभाव में आ जाएगा। हालांकि, अमेरिका के सहयोगी देशों को इससे छूट मिल सकती है।

chat bot
आपका साथी