चिनफिंग बोले, कोरोना के खिलाफ चीन की जंग बड़ी रणनीतिक उपलब्धि, उपायों को जारी रखना होगा

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने देश की जंग को बड़ी रणनीतिक उपलब्धि करार देते हुए कहा कि रोकथाम के उपायों को जारी रखना होगा...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 04:44 PM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 04:46 PM (IST)
चिनफिंग बोले, कोरोना के खिलाफ चीन की जंग बड़ी रणनीतिक उपलब्धि, उपायों को जारी रखना होगा
चिनफिंग बोले, कोरोना के खिलाफ चीन की जंग बड़ी रणनीतिक उपलब्धि, उपायों को जारी रखना होगा

बीजिंग, पीटीआइ। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने देश की जंग को बड़ी रणनीतिक उपलब्धि करार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने महामारी का केंद्र रहे वुहान शहर समेत पूरे हुबेई प्रांत में रोकथाम के उपायों को जारी रखने की बात कही है। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चिनफिंग ने बुधवार को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक में कहा कि कोरोना रोकथाम में चीन के कठिन प्रयासों के चलते ही हुबेई और इसकी राजधानी वुहान को बचाने की लड़ाई में निर्णायक नतीजे सामने आए हैं।

रणनीतिक उपलब्धि हासिल की

चिनफिंग ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी जंग में बड़ी रणनीतिक उपलब्धि हासिल की गई है। पिछले साल दिसंबर में मध्य चीन के वुहान शहर में ही कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और बाद में यह महामारी पूरी दुनिया में फैल गई। चीन में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले वुहान में ही थे।

महामारी को रोकने के प्रयास करें

चिनफिंग ने कहा कि वुहान समेत पूरे हुबेई में सामुदायिक स्तर पर रोकथाम और नियंत्रण के उपायों को मजबूत बनाए रखने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को यह आदेश भी दिया कि वे रूस से सटे हेलोंगजियांग प्रांत में महामारी को रोकने के प्रयास करें। इस प्रांत में रूस से बड़ी संख्या में चीनी नागरिक स्वदेश लौट रहे हैं। इनमें से कई संक्रमित पाए जा रहे हैं।

उद्योग-धंधों को खोलने पर दिया जोर

केंद्रीय समिति की बैठक में चिनफिंग ने खासतौर पर छोटे और मध्यम स्तर के उद्योग-धंधों को फिर से खोले जाने पर जोर दिया। साथ ही किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि उत्पादों के उत्पादन और बिक्री बढ़ाने में तेजी लाने को कहा।

संक्रमण के चार नए मामले

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, देश में बुधवार को महज चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। किसी पीडि़त की मौत की खबर नहीं है। चीन में कुल 82 हजार 862 लोग कोरोना से पीडि़त पाए गए। इनमें से 77 हजार 610 लोग पूरी तरह उबर चुके हैं। जबकि 4,633 की मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी