भारत-चीन समिट के लिए वुहान सिटी पहुंचे शी चिनफिंग

चीन के वुहान में भारत के प्रधानमंत्री और चीन के राष्‍ट्रपति की मुलाकात होगी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 26 Apr 2018 01:50 PM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 01:51 PM (IST)
भारत-चीन समिट के लिए वुहान सिटी पहुंचे शी चिनफिंग
भारत-चीन समिट के लिए वुहान सिटी पहुंचे शी चिनफिंग

बीजिंग (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग गुरुवार को वुहान सिटी पहुंचे। दोनों देशों के नेता अपने आपसी मतभेदों और विवादों को किनारे रखकर द्विपक्षीय रिश्‍तों को नया रूप देने की कोशिश करेंगे। राष्‍ट्रपति चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। चीन और भारत का यह दो दिवसीय समिट होगा।

गुरुवार शाम प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्‍ली से बीजिंग के लिए रवाना होंगे। हालांकि इस समिट के लिए एजेंडा तय नहीं है, लेकिन उम्‍मीद है कि दोनों देशों खुले मन से बातचीत करेंगे और इस मंच पर किसी समझौते पर हस्‍ताक्षर नहीं किए जाएंगे। इस अनौपचारिक वार्ता के मौके पर कुछ अधिकारी भी मौजूद होंगे।

चीन में भारतीय राजदूत गौतम बंबावले के अनुसार, दोनों प्रमुख डोकलाम विवाद, पाकिस्‍तान के जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी मसूद अजहर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में प्रतिबंध व चीन के वीटो जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि यह समिट चीन-भारत के संबंधों में मील का पत्‍थर साबित होगा। जून में किंगडो सिटी में होने वाले एससीओ समिट के पहले यह समिट हो रहा है।

chat bot
आपका साथी