VIDEO: गौर से देखें तेजी से खबर पढ़ रही इस चीनी न्यूज एंकर को, इंसान नहीं है ये...

चीन ने टेक्नोलोजी के मामले में एक नया कदम रखा है। अब चीन से रोबोट खबरों को पेश करेगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के द्वारा इस रोबोट का विस्तार हुआ है।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Mon, 04 Mar 2019 01:18 PM (IST) Updated:Mon, 04 Mar 2019 01:36 PM (IST)
VIDEO: गौर से देखें तेजी से खबर पढ़ रही इस चीनी न्यूज एंकर को, इंसान नहीं है ये...
VIDEO: गौर से देखें तेजी से खबर पढ़ रही इस चीनी न्यूज एंकर को, इंसान नहीं है ये...

बीजिंग, एजेंसी। दुनिया में टेक्नोलॉजी कितनी आगे पहुंच चुकी है इसको हर कोई भली भांति समझ पा रहा है। आज हर कोई टेक्नोलॉजी के सहारे अपने काम करने में लगा है। फिर चाहे वो इंसान का काम एक रोबोट ही क्यों ना करे। जी हां, चीन की एक न्यूज एजेंसी ने हूबहू इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट का आविष्कार किया है। बता दें कि रविवार को पहली बार इस इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट न्यूज एंकर का इस्तेमाल बीजिंग में होने वाली वार्षिक संसद की बैठक को प्रस्तुत करने के लिए किया गया। न्यूज पेश करते हुए यह रोबोट देखकर आसानी से अंदाजा नहीं लगता कि यह इंसान नहीं है। 

शिन श्याओमेंग 'Xin Xiaomeng' नाम के इस रोबोट ने टेक्नोलॉजी की दुनिया को और आगे बढ़ाया है। समाचार एजेंसी द्वारा एक मिनट का वीडियो जारी किया गया है, जिसमें छोटे बालों वाला, झुमके पहने एक रोबोट, जो बिल्कुल किसी महिला की तरह दिखता है, नजर आ रहा है। देखें वीडियो...

Remember Xinhua's first #AI anchor "who" made his first appearance last year? Now he can make more hand gestures and facial expressions! He also now has a colleague as Xinhua unveils the world's first female AI anchor pic.twitter.com/M96OHtV9kN

— China Xinhua Sci-Tech (@XHscitech) February 21, 2019

दरअसल, इस तकनीक को विकसित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि अपने एक न्यूज एंकर के हूबहू इस रोबोट को शिन्हुआ और सोगो इंक ने मिलकर बनाया है। बता दें कि पिछले साल नवंबर में ये न्यूज एजेंसी वुजैन में आयोजित हुए विश्व इंटरनेट सम्मेलन में  पुरुषों के कपड़े पहने दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस न्यूज एंकरों को पेश कर चुकी है। 

ज्ञात हो कि चीन एआई तकनीक पर काफी काम कर रहा है। चीन ने जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के जरिए दुनिया को रोबोट न्यूज एंकर दिया है, वहीं अभी चीन सेल्फ-ड्राइविंग कारों को लेकर भी काम कर रहा है। 

chat bot
आपका साथी