चीन के 7 वर्षीय बच्चे ने योगा सिखाकर कमाए 15,900 डॉलर

दो साल की उम्र से ही माइक ऑटिज्म से पीड़ित था तब उसकी देखभाल के लिए उसे एक डे केयर सेंटर में डाल दिया गया था। माइक ने ऑटिज्म बीमारी से लड़ने के लिए योगा की मदद ली थी।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 14 Feb 2018 03:06 PM (IST) Updated:Wed, 14 Feb 2018 03:42 PM (IST)
चीन के 7 वर्षीय बच्चे ने योगा सिखाकर कमाए 15,900 डॉलर
चीन के 7 वर्षीय बच्चे ने योगा सिखाकर कमाए 15,900 डॉलर

झेजियांग (एजेंसी)। पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के एक सात वर्षीय लड़के ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया कि देखने वाले हैरान रह गए। दरअसल 7 वर्षीय माइक ने दूसरों को योगा सिखा कर 1 लाख युआन (15,900 डॉलर) की कमाई की है।

ताइझोउ के सुन चुयांग उर्फ माइक ने तीन साल योगा सीख कर एक साल पहले योगा टीचिंग का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया। इसके साथ ही वह चीन या यह भी कह सकते हैं कि पूरी दुनिया में सबसे छोटी उम्र का योगा टीचर बन गया है।

उसने अब तक 100 से ज्यादा लोगों को योगा प्रशिक्षित किया है। उसकी मां ने बताया कि दो साल की उम्र से ही माइक ऑटिज्म से पीड़ित था तब उसकी देखभाल के लिए उसे एक डे केयर सेंटर में डाल दिया गया था। माइक ने ऑटिज्म बीमारी से लड़ने के लिए योगा की मदद ली थी। 

उसकी मदद के लिए उसकी मां उसे नियमित तौर पर पास के ही सेंटर पर योगा की प्रैक्टिस के लिए ले जाया करती थी। 3 साल की उम्र में माइक ने योगा में बेहतर कर दिखाया। दो सालों के बाद माइक आश्चर्यजनक रूप से ऑटिज्म से पूरी तरह स्वस्थ हो चुका था। इसके बाद 6 साल की उम्र से माइक कई योगा सेंटरों में छोटे बच्चों को योगा सिखाने का काम करने लगा।

chat bot
आपका साथी