#MeToo को ध्यान में रखकर टीम करेगी चीन के मेयर के सुसाइड मामले की जांच

सियोल के मेयर पार्क वान सुन के सुसाइड के मामले में सियोल सिटी हॉल के अधिकारियों ने कहा कि वो आरोपों की जांच करने के लिए एक ग्रुप बनाएंगे।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 05:03 PM (IST)
#MeToo को ध्यान में रखकर टीम करेगी चीन के मेयर के सुसाइड मामले की जांच
#MeToo को ध्यान में रखकर टीम करेगी चीन के मेयर के सुसाइड मामले की जांच

सियोल (दक्षिण कोरिया), न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के मेयर पार्क वान सुन के सुसाइड के मामले में सियोल सिटी हॉल के अधिकारियों ने कहा कि वो आरोपों की जांच करने के लिए एक ग्रुप बनाएंगे। इस ग्रुप में महिलाएं और कानूनी और मानवाधिकार विशेषज्ञों को रखा जाएगा।

ये टीम मेयर की मौत के तथ्य तलाशेगी, उसकी रिपोर्ट सबमिट करेगी। टीम #MeToo को भी ध्यान में रखकर जांच करेगी। उनकी मौत पर एक बात ये भी सामने आई थी कि उन्होंने चार साल तक अपनी सेक्रेट्री का सेक्सुअली शोषण किया।

टीम के सदस्यों के पास यह अधिकार नहीं है कि वे उन लोगों को पूछताछ करें, क्योंकि सचिव के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के एक दिन बाद पार्क ने सुसाइड कर लिया। इसके बाद नियमतः पार्क के खिलाफ आपराधिक मामला स्वतः बंद हो गया था।

सियोल मेट्रोपोलिटन पुलिस एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि मेयर के लापता होने की सूचना के बाद उनकी खोज में सैकड़ों पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। बहुत खोजबीन के बाद उनका शव गुरुवार की देर रात उत्तरी सियोल के उसी स्थान पर बरामद हुआ, जहां पर उनके मोबाइल की अंतिम लोकेशन का पता चला था। अभी उनकी मौत के कारणों के बारे में नहीं बताया जा सकता है। मामले की विस्तृत जांच की जाएगी।

पार्क की एक पूर्व सचिव ने बुधवार को यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस अधिकारी चोई ईक-सू का कहना है कि शिकायत की जांच की जा रही है। मेयर पार्क की बेटी ने गुरुवार सुबह उनके गायब होने की सूचना दी थी। पार्क वर्ष 2011 में सियोल के मेयर बने थे और पिछले जून में वह तीसरी बार इस पद के लिए चुने गए थे।

Realmeter द्वारा पार्क के अंतिम संस्कार के एक दिन बाद किए गए सर्वेक्षण में 64 फीसद से अधिक ने कहा कि उन्होंने जांच को आवश्यक माना। सियोल शहर के एक प्रवक्ता ह्वांग इन-सिक ने कहा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सच्चाई का पता लगाना है।  

chat bot
आपका साथी