पोप फ्रांसिस की अपील के बीच चीन ने बंद पड़ी जियोन चर्च पर ठोका जुर्माना

जियोन के संस्थापक पादरी जिन मिंगरी ने नोटिस मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि हमारे लिए भुगतान करना असंभव है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 08:58 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 09:00 PM (IST)
पोप फ्रांसिस की अपील के बीच चीन ने बंद पड़ी जियोन चर्च पर ठोका जुर्माना
पोप फ्रांसिस की अपील के बीच चीन ने बंद पड़ी जियोन चर्च पर ठोका जुर्माना

बीजिंग, एएफपी। चीन ने पिछले दिनों बंद कराए गए जियोन चर्च को अब जुर्माने के तौर पर 12 लाख युआन (करीब 1.26 करोड़ रुपये) भरने का आदेश दिया है। चर्च पर इस जुर्माने के बीच पोप फ्रांसिस ने बुधवार को चीन के सभी कैथोलिक समुदाय के लोगों से आपसी मतभेद दूर कर सामंजस्य के साथ काम करने की अपील की। उन्होंने यह भी माना कि बिशप की नियुक्ति को लेकर चीन के साथ गत शनिवार को हुए ऐतिहासिक समझौते को लेकर भ्रम हो सकता है।

जियोन चर्च को चीन के सबसे प्राचीन प्रोटेस्टेंट चर्चो में गिना जाता था। चीन ने धार्मिक गतिविधियों पर अंकुश के आरोपों के बीच गत नौ सितंबर को इस चर्च को जबरन बंद करा दिया था। स्थानीय नागरिक मामलों के ब्यूरो ने इस चर्च को गैर-रजिस्टर्ड और इसकी गतिविधियों को अनधिकृत करार दिया था।

बीजिंग के अधिकारियों ने जियोन चर्च की देखरेख करने वाली जियानवेटंग कंपनी को नोटिस भेजकर किराया और अन्य खर्चो के तौर पर 12 लाख युआन का भुगतान करने को कहा है।

जियोन के संस्थापक पादरी जिन मिंगरी ने नोटिस मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि हमारे लिए भुगतान करना असंभव है। जिन ने कहा, 'उन्होंने हमारा सामान हटाने से पहले हमसे बात नहीं की थी। इसलिए इसे हटाने का खर्च हमसे मांगने का कोई कारण नहीं है।' 

chat bot
आपका साथी