COVID-19: कोरोना महामारी के चलते चीन में सुधरे हालात, 22 मई से बुलाया संसद सत्र

देश के कम जोखिम वाले क्षेत्रों से बीजिंग आने वाले घरेलू यात्रियों को आवश्यक रूप से क्वारंटाइन में रहने से राहत मिल सकती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Apr 2020 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2020 05:52 PM (IST)
COVID-19: कोरोना महामारी के चलते चीन में सुधरे हालात, 22 मई से बुलाया संसद सत्र
COVID-19: कोरोना महामारी के चलते चीन में सुधरे हालात, 22 मई से बुलाया संसद सत्र

बीजिंग, एजेंसियां। कोरोना महामारी का कहर पूरी दुनिया पर बरप रहा है, लेकिन जिस चीन से इसकी शुरुआत हुई थी वहां हालात बड़ी तेजी से सुधर रहे हैं। छोटे व्यवसाय खुलने के साथ ही सरकारी कामकाज भी शुरू हो गया है। 22 मई से संसद का वार्षिक सत्र बुलाया गया है। पहले यह पांच मार्च से शुरू होना था, लेकिन महामारी के चलते इसे स्थगित करना पड़ा था।

चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की बैठक 22 मई से शुरू

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक देश की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति की बैठक में 22 मई से सत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय सलाहकार संस्था द चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) का वार्षिक सत्र 21 मई को राजधानी बीजिंग में आयोजित होने की संभावना है। एनपीसी और सीपीपीसीसी के वार्षिक सत्र हर साल चीनी नववर्ष के तुरंत बाद आयोजित किए जाते हैं। इनमें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी बजट समेत अपने राष्ट्रीय एजेंडे की जानकारी देती है।

बीजिंग को सैनिटाइज किया गया

दोनों अहम सत्रों को आयोजित करने की घोषणा से पहले चीन ने राजधानी बीजिंग को सैनिटाइज किया है। विदेश से चीनी नागरिकों को लाने वाले विमानों का मार्ग भी विभिन्न शहरों की ओर परिवर्तित कर दिया गया है। इन शहरों में उतरने के बाद यात्रियों की ना केवल जांच की जाएगी बल्कि उन्हें क्वारंटाइन भी किया जाएगा। विदेशियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

22 नए मामले सामने आए

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बुधवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि देश में मंगलवार को संक्रमण के 22 नए मामले सामने आए। इसके अलावा बिना लक्षणों वाले 26 नए मामलों का भी पता चला है। मंगलवार तक संक्रमित लोगों की संख्या 82 हजार 858 थी। इसमें 647 वे मरीज भी शामिल हैं जिनका अब भी इलाज चल रहा है। संक्रमित हुए 77 हजार 578 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। चीन में महामारी से अब तक 4,633 लोगों की मौत हुई है।

बीजिंग आने वाले घरेलू यात्रियों को मिल सकती है राहत

देश के कम जोखिम वाले क्षेत्रों से बीजिंग आने वाले घरेलू यात्रियों को आवश्यक रूप से क्वारंटाइन में रहने से राहत मिल सकती है। हालांकि हेलोनजियांग प्रांत और गुआंगदोंग प्रांत के कुछ हिस्सों से आने वाले यात्रियों को इससे छूट नहीं मिलेगी। इस संबंध में उच्चस्तर पर फैसला ले लिया गया, लेकिन अभी इसकी जानकारी मीडिया को नहीं दी गई है। अभी बीजिंग आने वाले किसी भी व्यक्ति को घर जाने से पहले दो सप्ताह तक क्वारंटाइन में रहना होता है।

chat bot
आपका साथी