चीनी डॉक्टर ने लगाया आरोप, कोरोना से जुड़े सभी सुबूत 'वुहान सी फूड मार्केट' से किए गए नष्ट

कोरोना से अब तक एक करोड़ 60 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं साढ़े छह लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 06:48 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 06:54 PM (IST)
चीनी डॉक्टर ने लगाया आरोप, कोरोना से जुड़े सभी सुबूत 'वुहान सी फूड मार्केट' से किए गए नष्ट
चीनी डॉक्टर ने लगाया आरोप, कोरोना से जुड़े सभी सुबूत 'वुहान सी फूड मार्केट' से किए गए नष्ट

बीजिंग, प्रेट्र। चीन में कोरोना (Coronavirus in China) के शुरुआती मामलों का पता लगाने वाले एक डॉक्टर ने वुहान में संक्रमण के मामलों को छिपाने के लिए स्थानीय अधिकारियों को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा कि जांच के लिए वुहान सी फूड मार्केट पहुंचने से पहले ही सुबूत नष्ट किए जा चुके थे। बता दें कि कोरोना से अब तक एक करोड़ 60 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं साढ़े छह लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है।

हांगकांग में माइक्रोबायोलॉजिस्ट, चिकित्सक और सर्जन क्वाक-युंग यूएन ने बीबीसी से बात करते हुए कहा कि हुआन वन्यजीव बाजार में सभी तरह के भौतिक सुबूत नष्ट कर दिए गए थे और क्लीनिकल निष्कर्षो की गति बहुत धीमी थी।

प्रारंभिक अधिकारियों ने नहीं निभाई अपनी जिम्मेदारी

यूएन ने कहा, 'जब हम वुआन सुपरमार्केट पहुंचे तो वहां हमारे देखने के लिए कुछ भी नहीं था, क्योंकि सभी सुबूत पहले ही नष्ट किए जा चुके थे। मुझे संदेह है कि वुहान स्थित स्थानीय अफसरों ने संक्रमण से जुड़ी जानकारियां छिपाई हैं। जिन स्थानीय अधिकारियों पर प्रारंभिक तौर पर सूचना देने की जिम्मेदारी थी, उन्होंने वैसा नहीं किया।'

अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण

चीन से निकले कोरोना ने पूरे विश्व को अपने चपेट में ले लिया है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका, वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वायरस मामलों के साथ पहले स्थान पर है। यहां अब तक कोरोना वायरस के 42,33,764 मामले सामने आ चुके हैं। यहां अब तक कुल 146,934 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अमेरिका के राज्यों की बात करें तो न्यूयॉर्क में सबसे ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हुई है। न्यूयॉर्क में देश में सबसे अधिक 32,608 लोगों की मौत हुई है। 5,000 से अधिक मौत वाले अन्य राज्यों में न्यू जर्सी, मैसाचुसेट्स, इलिनोइस, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी