चीन में बंपर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ग्रेजुएट छात्रों को दी जाएगी नौकरी; बेरोजगारी दर कम करने का लक्ष्य

चीनी मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय द्वारा इस भर्ती अभियान को आयोजित किया गया है। जानकारी के अनुसार रविवार (19 मार्च) से शुरू हुई ये अभियान 26 मई तक चलेगा। चीनी सरकार का लक्ष्य इस वर्ष बेरोजगारी दर को करीब 5.5 प्रतिशत रखने का है। Photo- AP

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2023 04:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2023 04:25 PM (IST)
चीन में बंपर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ग्रेजुएट छात्रों को दी जाएगी नौकरी; बेरोजगारी दर कम करने का लक्ष्य
चीन ने शुरू की बंपर भर्ती प्रक्रिया।

बीजिंग, रायटर्स। चीन ने देशभर में बड़े पैमाने पर ग्रेजुएट छात्रों को नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू की है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत, चीन ने देशभर के कई छोटे-बड़े शहरों को चुना है, जहां से ग्रेजुएट युवाओं को नौकरी दी जाएगी। स्थानीय समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी ने कहा कि चीन इस वर्ष अधिक महत्वाकांक्षी रोजगार सृजन लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों को दोगुना कर रहा है।

चीन में शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि चीनी मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय द्वारा इस भर्ती अभियान को आयोजित किया गया है। जानकारी के अनुसार, रविवार (19 मार्च) से शुरू हुई ये अभियान 26 मई तक चलेगा। मालूम हो कि चीन का लक्ष्य इस वर्ष लगभग 12 मिलियन शहरी रोजगार सृजित करना है, जो 2022 के कम से कम 11 मिलियन के लक्ष्य से अधिक है।

बेरोजगारी दर कम करने का लक्ष्य

चीनी सरकार का लक्ष्य इस वर्ष बेरोजगारी दर को करीब 5.5 प्रतिशत रखने का है। चीन के नए प्रधानमंत्री ली कियांग ने पिछले हफ्ते कहा था कि नौकरियां पैदा करने के लिए अर्थव्यवस्था का विकास मौलिक समाधान है और सरकार 'पहले-रोजगार' रणनीति का पालन करना जारी रखेगी।

विभिन्न क्षेत्रों में दी जाएगी नौकरी

समाचार एजेंसी ने कहा कि भर्ती अभियान के पहले 10 दिनों के दौरान, 19 ऑफलाइन रोजगार मेला और आठ क्षेत्रों में रोजगार मेला आयोजित की जाएगी। सबसे पहले मैन्युफैक्चरिंग, मेडिसिन और स्वास्थ्य, इंटरनेट व बिजली और नई ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में रोजगार मेला की मेजबानी की जाएगी।

चीन में रिकॉर्ड स्तर पर ग्रेजुएट छात्रों की संख्या

मानव संसाधन मंत्री वांग शियाओपिंग ने कहा कि चीन में ग्रेजुएट छात्रों की संख्या इस साल 11.58 मिलियन तक पहुंच जाएगी, जो नया रिकॉर्ड बनेगा, जबकि नौकरी चाहने वालों को अधिक नौकरी के अवसर, उचित वेतन और सामाजिक सुरक्षा की उम्मीद है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में चीन की बेरोजगारी दर 5.6 प्रतिशत थी, लेकिन 16-24 साल की उम्र के युवाओं के लिए यह 18.1 प्रतिशथ थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि फरवरी में बेरोजगारी दर में वृद्धि मौसमी कारकों के कारण हुई थी।

chat bot
आपका साथी