चीन की चालबाजी, भारत-पाक संबंध सुधारने में मदद का दिया प्रस्ताव

भारत और पाकिस्तान का साझा पड़ोसी होने के नाते चीन उनके बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने का समर्थन करता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 10:07 AM (IST)
चीन की चालबाजी, भारत-पाक संबंध सुधारने में मदद का दिया प्रस्ताव
चीन की चालबाजी, भारत-पाक संबंध सुधारने में मदद का दिया प्रस्ताव

बीजिंग, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान की सकारात्मक टिप्पणियों का स्वागत करते हुए चीन ने कहा है कि वह दोनों देशों के संबंध में सुधार के लिए रचनात्मक भूमिका निभाना चाहता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने बुधवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए बहुत जरूरी है।

पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के नेताओं ने शांति प्रक्रिया को लेकर जो बयान दिए हैं, हम उनका स्वागत करते हैं। दोनों देश दक्षिण एशिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। भारत और पाकिस्तान का साझा पड़ोसी होने के नाते चीन उनके बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने का समर्थन करता है। हमें उम्मीद है कि दोनों देश क्षेत्रीय शांति और विकास के लिए प्रतिबद्ध बने रहेंगे। चीन इसमें सकारात्मक भूमिका निभाना चाहता है।

यह पूछे जाने पर कि सकारात्मक भूमिका से क्या उनका तात्पर्य भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करना है, कांग ने कहा कि यह पहले से निर्धारित नहीं है कि हम किस तरह काम करेंगे। उल्लेखनीय है कि 20 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान को पत्र लिखकर कहा था कि दिल्ली इस्लामाबाद के साथ सकारात्मक और सार्थक संबंध के पक्ष में है। इसके जवाब में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भी मंगलवार को ट्वीट किया कि उनका देश फिर से शांति प्रक्रिया शुरू करना चाहता है।

chat bot
आपका साथी