अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर: नए अमेरिकी टैरिफ का जवाब देने की तैयारी में चीन

अमेरिका द्वारा 16 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 फीसद टैरिफ लगा दिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 12:29 PM (IST)
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर: नए अमेरिकी टैरिफ का जवाब देने की तैयारी में चीन
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर: नए अमेरिकी टैरिफ का जवाब देने की तैयारी में चीन

बीजिंग (एएफपी)। चीन ने अमेरिका द्वारा लगाए गए नए टैरिफ का जवाब देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। अमेरिका द्वारा 23 अगस्त से 16 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 फीसद टैरिफ लगा दिया गया है। अमेरिका के इस कदम के खिलाफ चीन ने जवाबी टैरिफ लगाने का ऐलान किया है और कहा है कि वह भी 200 अरब डॉलर के अमेरिकी सामान पर 25 फीसद टैरिफ लगा सकता है। इस ट्रेड वॉर से दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को झटका लगेगा।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका की कार्रवाई अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन है और इससे चीन के हितों का नुकसान हुआ है और इसलिए यह डब्ल्यूटीओ के विवाद समाधान तंत्र के तहत अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा। चीन को खुद के न्यायपूर्ण हितों और बहुपक्षीय व्यापारिक तंत्र की रक्षा करने के लिए विवश होकर आवश्यक जवाबी कदम उठाना पड़ रहा है।

इससे पहले जुलाई में अमेरिका ने चीन के 34 अरब डॉलर के सामानों पर 25 फीसद का टैरिफ लगाया था। इसके बाद चीन ने अमेरिका पर दबाव डालने का आरोप लगाया था और कहा था कि बदले में वह भी अमेरिकी सामानों पर इतना ही टैरिफ लगाएगा।

अमेरिका और चीन के बीच हर साल 650 अरब डॉलर के गुड्स और सर्विसेज का कारोबार होता है। दो देशों के बीच यह दुनिया का सबसे बड़ी ट्रेड रिलेशनशिप है। अमेरिकी उद्योग ने ट्रेड वॉर की आलोचना की है और कहा कि इससे अमेरिका में कारोबार करने की लागत और बेरोजगारी बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी