ताइवान के बयान पर चीन ने G7 के विदेश मंत्रियों को लगाई फटकार

चीन ने गुरुवार को जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों को फटकार लगाई। साथ ही कहा कि ताइवान में कई तरह की आक्रामक सैन्य गतिविधियों के चलते अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी को ताइवान यात्रा के लिए बीजिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था।

By Versha SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Aug 2022 05:25 PM (IST) Updated:Thu, 04 Aug 2022 05:25 PM (IST)
ताइवान के बयान पर चीन ने G7 के विदेश मंत्रियों को लगाई फटकार
ताइवान के बयान पर चीन ने G7 के विदेश मंत्रियों को लगाई फटकार

बीजिंग, एजेंसी: चीन ने गुरुवार को जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों को फटकार लगाते हुए कहा कि ताइवान में कई तरह की आक्रामक सैन्य गतिविधियों के चलते अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी को ताइवान यात्रा के लिए बीजिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था।

बता दें कि जापान सहित जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को चीन से ताइवान जलडमरूमध्य के आस-पास तनाव को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने का आह्वान किया था। वहीं चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा का जवाब ताइवान के आस-पास के क्षेत्र (जिसे बीजिंग अपना संप्रभु क्षेत्र मानता है) में पानी में लाइव फायर और सैन्य अभ्यास करके दिया। 

G7 के विदेश मंत्रियों के संयुक्त बयान में चेतावनी दी गई है कि चीन की बढ़ती प्रतिक्रिया से तनाव बढ़ने और क्षेत्र को अस्थिर करने का खतरा है और कहा कि यह उनके देशों के विधायकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए नियमित था। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने उनके बयान को खारिज कर दिया और यू.एस. की ओर से आए उकसावे की अनदेखी के लिए उन्हें फटकार लगाई।

वांग ने अपने मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा कि यह ऐसे कदम उठाने के लिए चीन की आलोचना करता है, जो उसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए उचित और वैध कदम हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकारों के उल्लंघन करने वालों को बचाने के लिए और अपने रक्षकों पर आरोप लगाने के लिए, उन्हें ऐसा विशेषाधिकार कहाँ से मिला है? उन्हें ऐसी योग्यता किसने दी है? उन्होंने कहा कि जी-7 के बयान से चीनी लोगों में आक्रोश पैदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि आज का चीन अब 19वीं सदी का चीन नहीं रहा। इतिहास को खुद को दोहराना नहीं चाहिए और यह खुद को कभी नहीं दोहराएगा! चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि जी7 के बयान के कारण, जिसका जापान हिस्सा है, चीन ने कंबोडिया में ASEAN इवेंट्स के मौके पर वांग और उनके जापानी समकक्ष योशिमासा हयाशी के बीच एक बैठक को रद्द कर दिया।

हुआ ने कहा कि अगर अन्य जी-7 देश ताइवान के मुद्दे पर संयुक्त राज्य अमेरिका के नक्शेकदम पर चलते हैं, तो इसका मतलब है कि उन्हें अपनी कूटनीति और नीतियों में कोई स्वतंत्रता नहीं है।

हुआ ने कहा, (उन्हें) एक-चीन की नीति पर चीन की सहमति का पालन करना चाहिए, क्योंकि यह उनके साथ चीन के संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक आधार है।

chat bot
आपका साथी