चीन ने यूएस हाउस के बिल पर बिफरा, झिंजियांग प्रांत में जबरन श्रम से किया इन्‍कार

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि यूस प्रतिनिधि सभा के बिल में कहा गया कि झिंजियांग प्रांत में मानवधिकारों की स्थिति खराब है। इस बिल में चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हुए क्षेत्र में विकास पर अंकुश लगाने की मांग की गई।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 05:37 PM (IST)
चीन ने यूएस हाउस के बिल पर बिफरा, झिंजियांग प्रांत में जबरन श्रम से किया इन्‍कार
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन की फाइल फोटो।

 बीजिंग, एपी। चीन ने मंगलवार को अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के एक विधेयक के पारित होने पर लताड़ लगाई, जिसमें चीन के झिंजियांग क्षेत्र में जबरन श्रम के कथित इस्तेमाल पर प्रतिबंधों की धमकी दी गई थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि यूस प्रतिनिधि सभा के बिल में कहा गया कि झिंजियांग प्रांत में मानवधिकारों की स्थिति खराब है। इस बिल में जातीय विभाजन को बढ़ावा देने और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हुए क्षेत्र में विकास और प्रगति पर अंकुश लगाने की मांग की गई। वांग ने एक दैनिक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी देशों में कुछ संगठनों और कर्मियों द्वारा जबरन श्रम की परेशानी पूरी तरह से झूठ पर आधारित है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इसके लिए 460 पक्ष्‍ा में और 3 विरोध में वोट किया। इसमें घोषित किया गया कि चीन के झिंजियांग प्रांत में उत्पादित किसी भी सामान को हिरासत में लिए गए उइगरों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के जबरन श्रम के साथ बनाया जाता है, इसलिए इसे यूएस को आयात किए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी