इस हफ्ते चीन के विदेश मंत्री जाएंगे उत्तर कोरिया, संबंध सुधारने की कोशिश

इस हफ्ते उत्तर कोरिया के दौरे पर जाएंगे चीन के विदेश मंत्री वांग यी। वे वर्ष 2007 के बाद से उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले पहले चीनी विदेश मंत्री होंगे।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Mon, 30 Apr 2018 11:22 AM (IST) Updated:Mon, 30 Apr 2018 12:41 PM (IST)
इस हफ्ते चीन के विदेश मंत्री जाएंगे उत्तर कोरिया, संबंध सुधारने की कोशिश
इस हफ्ते चीन के विदेश मंत्री जाएंगे उत्तर कोरिया, संबंध सुधारने की कोशिश

बीजिंग (एएफपी)। अंतर-कोरियाइ ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद अब चीन भी उत्तर कोरिया के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहता है। चीन के विदेश मंत्री के उत्तर कोरिया के दौरे से ऐसा ही अनुमान लगाया जा रहा है। दरअसल, चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस हफ्ते उत्तर कोरिया के दौरे पर जाएंगे। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री के निमंत्रण पर वांग बुधवार और गुरुवार को पड़ोसी देश (उ.कोरिया) का दौरा करेंगे।

2007 के बाद उ.कोरिया जाने वाले पहले विदेश मंत्री 

बता दें कि चीन की राजधानी बीजिंग में राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता के कुछ दिन बाद पहले अप्रैल में दोनों नेता बीजिंग में मिले थे। वे वर्ष 2007 के बाद से उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले पहले चीनी विदेश मंत्री होंगे। वहीं, साल 2009 में चीन के पूर्व प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने त्योंगयांग गए थे।

उ.कोरिया पर अमेरिका के प्रतिबंध को चीन का समर्थन

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से उस पर लगाए गए कई प्रतिबंधों का चीन ने समर्थन किया था। लेकिन शुक्रवार को किम जोंग उन और दक्षिण कोरियाइ राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद चीन भी अपने संबंधों को सुधारने के लिए उत्सुक है।

कोरियाइ देशों के बीच खत्म होती दूरियां

जाहिर है कि वांग यी का यह उत्तर कोरियाइ दौरा ऐसे वक्त होने जा रहा है, जब दोनों कोरियाइ देशों के बीच कोरियाइ प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, वांग को प्योंगयांग में 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किं जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक सम्मेलन के नतीजों को लेकर सूचित किया जा सकता है। इसके साथ ही किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप के बीच आगामी बैठक की रणनीतियों पर भी चर्चा की जा सकती है।

किम-ट्रंप की मुलाकात पर वैश्विक गहमागहमी

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है। हालांकि अब भी दोनों की मुलाकात की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों के बीच यह मुलाकात मई अंत या फिर जून शुरुआत में हो सकती है।

chat bot
आपका साथी