कनाडा में चीन के खिलाफ प्रदर्शन, तिब्बती युवा कांग्रेस ने कहा- हम भारत के साथ, देखें Video

कनाडा में तिब्बत भारत के साथ खड़ा है ऐसे नारे लगाए जा रहे हैं। थैंक यू इंडियन आर्मी के नारे भी बुलंद हो रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 10:56 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 11:03 AM (IST)
कनाडा में चीन के खिलाफ प्रदर्शन, तिब्बती युवा कांग्रेस ने कहा- हम भारत के साथ, देखें Video
कनाडा में चीन के खिलाफ प्रदर्शन, तिब्बती युवा कांग्रेस ने कहा- हम भारत के साथ, देखें Video

टोरंटो, एएनआइ। कनाडा की राजधानी टोरंटो में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। चीन के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन क्षेत्रीय तिब्बती युवा कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान 'तिब्बत भारत के साथ खड़ा है' ऐसे नारे लगाए जा रहे हैं। वहीं, थैंक यू इंडियन आर्मी के नारे भी बुलंद हो रहे हैं।

#WATCH Canada: Regional Tibetan Youth Congress protest against China outside the Chinese Consulate-General in Toronto, raise "Tibet stands with India" & "Thank you Indian Army" slogans. pic.twitter.com/gMVnqIFSNz

— ANI (@ANI) June 30, 2020

अभी कुछ दिनों पहले भी पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में रिजनल तिब्बत युवा कांग्रेस के समर्थकों ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और लोगों से चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील की। इससे पहले भी भारत और चीन के बीच हुई हिंसा के बाद भारत के शहीद हुए जवानों पर दुख जताया था तिब्‍बती समुदाय के लोगों ने।

तिब्बत पर चीन का कब्जा

तिब्बत की निर्वासित सरकार के मुखिया लोबसांग सांगेय ने सोमवार को कहा कि चीन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत को तिब्बत का मुद्दा भी उठाना चाहिए। सांगेय ने फॉरेन कॉरेसपोंडेंस क्लब की तरफ से आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि भारत व चीन के बीच तनाव का एक मुद्दा तिब्बत भी है। तिब्बत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत व चीन के बीच बफर जोन का काम करता था, लेकिन चीन द्वारा तिब्बत को हथिया लिए जाने के बाद यह व्यवस्था खत्म हो गई।

सेंट्रल तिब्बत एडमिनिस्ट्रेशन (सीटीए) के प्रेसिडेंट ने कहा कि पंचशील समझौते के रूप में चीन ने विश्वासघात का बीज बोया था। चीन द्वारा तिब्बत पर कब्जा किए जाने के बाद भारत ने बड़ी कीमत चुकाई है। उन्होंने कहा, 'भारत को कहना चाहिए कि तिब्बत अहम मुद्दा है। उसे तिब्बत मुद्दे को सुलझाने में अहम भूमिका निभानी चाहिए।'

chat bot
आपका साथी