कनाडा की संसद में पहुंचे सिख नेता जगमीत सिंह, संसदीय उपचुनाव में हुए विजयी

कनाडा में सिख नेता जगमीत सिंह चुनाव जीतकर संसद में पहुंच गए हैं। मंगलवार को संपन्न संसदीय उपचुनाव में 40 वर्षीय जगमीत सिंह विजयी हुए है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Feb 2019 10:43 PM (IST) Updated:Wed, 27 Feb 2019 10:43 PM (IST)
कनाडा की संसद में पहुंचे सिख नेता जगमीत सिंह, संसदीय उपचुनाव में हुए विजयी
कनाडा की संसद में पहुंचे सिख नेता जगमीत सिंह, संसदीय उपचुनाव में हुए विजयी

 ओटावा, प्रेट्र। कनाडा में सिख नेता जगमीत सिंह चुनाव जीतकर संसद में पहुंच गए हैं। मंगलवार को संपन्न संसदीय उपचुनाव में 40 वर्षीय जगमीत सिंह विजयी हुए है। उन्होंने यह जीत ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के बर्नाबी साउथ सीट से हासिल की है। कनाडा के तीसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के प्रमुख जगमीत सिंह ने सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के टोरी शिन को हराकर संसद में अपनी जगह बनाई है।

इस जीत से अपनी पार्टी एनडीपी के भीतर भी जगमीत सिंह का कद ऊंचा हुआ है। यह जीत जगमीत सिंह के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि एक प्रमुख विपक्षी दल के नेता के तौर पर वह अब संसद में पार्टी का पक्ष रखेंगे। इस जीत के बाद संसद के पटल पर अब उनका सीधा मुकाबला सत्तारूढ लिबरल पार्टी से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मुख्य विपक्षी दल कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख एंड्र्यू शीयर से होगा।

कनाडा के अलग-अलग प्रांतों में कुल तीन सीटों के लिए हुए इस उपचुनाव में एक-एक सीट लिबरल और कंजरवेटिव पार्टी के खाते में भी गई है। अगला संसदीय चुनाव इसी साल अक्टूबर में होने वाला है जिसे इस जीत ने और दिलचस्प बना दिया है।

chat bot
आपका साथी