महिलाओं के लिए कैंसर का अलार्म है ऐसी नींद, हो जाएं सावधान

कहते हैं नींद नहीं आना कई बीमारियों को न्‍यौता देती है। इसी क्रम में अगर इस तरह की नींद आती है तो सतर्क हो जाएं क्‍योंकि यह अलार्म है खतरनाक बीमारी का।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 12:43 PM (IST) Updated:Sat, 17 Aug 2019 12:55 PM (IST)
महिलाओं के लिए कैंसर का अलार्म है ऐसी नींद, हो जाएं सावधान
महिलाओं के लिए कैंसर का अलार्म है ऐसी नींद, हो जाएं सावधान

लंदन (आइएएनएस)। खर्राटे वाली नींद आना कोई मजाक की बात नहीं खासकर महिलाओं में। ऐसी नींद को स्‍लीप एप्‍निया कहते हैं जो नींद के दौरान सांस में अवरोध होने के कारण खर्राटे सी आवाज निकालती है। ऐसी नींद महिलाओं में कैंसर का अलार्म है।

ऐसी नींद होती है स्‍लीप एप्‍निया का संकेत

जब नींद के दौरान सांस लेने या श्वसन गतिविधि बाधित होती है तो इसे ‘स्‍लीप एप्‍निया’ कहते हैं। इस बीमारी में नींद के दौरान सांस लेने में बार-बार रुकावट होती है। इसके कुछ कारणों में अधिक वजन, ऊपरी वायुमार्ग का छोटा होना, जीभ का बड़ा आकार और टॉंसिल प्रमुख हैं।

महिलाओं में स्‍लीप एप्‍निया से कैंसर का खतरा

रिसर्च यूरोपियन डेटाबेस ESADA से एकत्रित किए गए रजिस्‍ट्री डेटा का अध्‍ययन करने के बाद इस स्‍टडी को यूरोपियन रेस्‍पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित किया गया। इसके लिए 20,000 मरीजों पर रिसर्च किया गया था। इसमें से दो फीसद मरीजों का कैंसर डायग्‍नोसिस भी किया गया था। रिसर्च के अनुसार, स्‍लीप एप्‍निया के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक कैंसर का खतरा है।

अध्‍ययन के अनुसार, विशेष तौर पर पुरुषों में स्‍लीप एप्‍निया का संबंध खर्राटे, दिन भर के थकान और हृदय संबंधित रोगों से है। इस विषय पर शोध से एक नया खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, विशेषकर स्‍लीप एप्‍निया से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी