UNSC में भारत को मिलेगी स्थायी सदस्यता? एलन मस्क के समर्थन के बाद अब अमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र संस्थानों में सुधार के लिए समर्थन की पेशकश की है। बता दें कि जनवरी में एलन मस्क ने भारत को UNSC में स्थायी सीट न मिलने को बेतुका बताया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Thu, 18 Apr 2024 08:50 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 08:50 AM (IST)
UNSC में भारत को मिलेगी स्थायी सदस्यता? एलन मस्क के समर्थन के बाद अब अमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया
एलन मस्क के भारत को समर्थन के बाद अब अमेरिका ने भी दी प्रतिक्रिया

HighLights

  • मस्क की टिप्पणी पर अमेरिका ने दिया बयान
  • हम UNSC में सुधार का समर्थन करते हैं- पटेल
  • मस्क ने किया था भारत का सपोर्ट

एएनआई, वाशिंगटन, डीसी (यूएस)। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) सहित संयुक्त राष्ट्र संस्थानों में सुधार के लिए समर्थन की पेशकश की है।

यूएनएससी में भारत की स्थायी सीट की कमी के बारे में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बयान के बारे में पूछे जाने पर वेदांत पटेल ने कहा, राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी टिप्पणी में पहले भी इस बारे में बात की है और सचिव ने भी इस ओर इशारा किया है। हम निश्चित रूप से सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र संस्था में सुधारों का समर्थन करते हैं, ताकि इसे 21वीं सदी की दुनिया, जिसमें हम रह रहे हैं, को प्रतिबिंबित किया जा सके। वे कदम क्या हैं, इसके बारे में बताने के लिए मेरे पास कोई विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से, हम इसे स्वीकार करते हैं। सुधार की आवश्यकता है।

भारत को UNSC में सीट न मिलना बेतुका- मस्क

जनवरी में एलन मस्क ने भारत को UNSC में स्थायी सीट न मिलने को 'बेतुका' बताया था। उन्होंने कहा कि जिन देशों के पास जरूरत से ज्यादा ताकत है, वे उसे छोड़ना नहीं चाहते।

At some point, there needs to be a revision of the UN bodies.

Problem is that those with excess power don’t want to give it up.

India not having a permanent seat on the Security Council, despite being the most populous country on Earth, is absurd.

Africa collectively should…

— Elon Musk (@elonmusk) January 21, 2024

एक्स पर एक पोस्ट में मस्क ने कहा, कुछ बिंदु पर, संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है। समस्या यह है कि जिनके पास अधिक शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते। पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट न मिलना बेतुका है। अफ्रीका को सामूहिक रूप से आईएमओ की एक स्थायी सीट भी मिलनी चाहिए।

भारत लंबे समय से विकासशील दुनिया के हितों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट की मांग कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समर्थन से देश की खोज को गति मिली है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) 15 सदस्य देशों से बनी है, जिसमें वीटो शक्ति वाले पांच स्थायी सदस्य और दो साल के कार्यकाल के लिए चुने गए दस गैर-स्थायी सदस्य शामिल हैं।

यूएनएससी के पांच स्थायी सदस्यों में चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्यों को यूएनजीए द्वारा 2 साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है।

भाजपा में संकल्प पत्र में किया UNSC सीट का जिक्र

लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 'संकल्प पत्र' नाम से अपने चुनावी घोषणापत्र में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में देश के लिए स्थायी सदस्यता हासिल करने की कसम खाई है।

14 अप्रैल को जारी अपने घोषणापत्र में, भाजपा ने कहा, हम वैश्विक निर्णय लेने में भारत की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इससे पहले जनवरी में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए बढ़ते वैश्विक समर्थन पर जोर दिया था और कहा था कि कभी-कभी चीजें उदारता से नहीं दी जाती हैं, और किसी को उन्हें जब्त करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- क्या है भारत और अमेरिका के बीच हुआ जेट इंजन सौदा, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने की जमकर तारीफ

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले में 17 लोगों की मौत, 60 से अधिक घायल; राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से मांगी मदद

chat bot
आपका साथी