अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन की वजह से वॉलमार्ट ने अपने स्टोर्स से हथियार हटाए

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद काफी हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। इसके मद्देनजर वॉलमार्ट ने अपने कुछ स्टोर्स से हथियार हटा लिए हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 12:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 12:02 PM (IST)
अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन की वजह से वॉलमार्ट ने अपने स्टोर्स से हथियार हटाए
अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन की वजह से वॉलमार्ट ने अपने स्टोर्स से हथियार हटाए

न्यूयॉर्क, एपी। अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद काफी हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। इसके मद्देनजर वॉलमार्ट ने अपने कुछ स्टोर्स से हथियार हटा लिए हैं। एक बयान में कंपनी ने कहा,' हमने एक जिम्मेदार विक्रेता के तौर कुछ समय के लिए एहतियातन अपने कुछ स्टोर्स से बंदूक और गोला हटा लिया है ।'

गौरतलब है कि अश्‍वेत नागरिक फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी।  पिछले महीने 25 मई के दिन एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में उसे गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के मुताबिक, जॉर्ज पर आरोप लगाया था कि उसने 20 डॉलर (करीब 1500 रुपये) के फर्जी नोट के जरिए एक दुकान से खरीदारी की कोशिश की। फ्लॉयड की गर्दन पर श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा घुटना रखे जाने का वीडियो सामने आया था। इस दौरान उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन हुआ।

खरीदने के लिए उपलब्ध

बेंटनविले में स्थित देश के सबसे बड़े रिटेलर ने कहा कि ये आइटम खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन एक सुरक्षित कमरे में रखे जा रहे हैं। अमेरिका में यह कंपनी 4700 स्टोर चलाती है। उसने इस फैसले से प्रभावित स्टोर्स की संख्या का खुलासा नहीं किया। कंपनी लूट के कारण कई प्रमुख शहरी बाजारों में किसी भी स्टोर पर हथियार नहीं  बेचती है।

सुरक्षा कारणों से कुछ स्थानों पर अस्थायी रूप से अपने स्टोर्स बंद

टारगेट, सीवीएस और ऐप्पल जैसी अन्य बड़ी कंपनियों के साथ वॉलमार्ट ने सुरक्षा कारणों से कुछ स्थानों पर अस्थायी रूप से अपने स्टोर्स बंद या सीमित कर दिया। पिछले साल वॉलमार्ट ने हैंडगन और शॉर्ट- बैरल राइफल एमुनेशन बेचना बंद कर दिया था। इसके अलावा उसेन कानूनी अनुमति के बाद भी  ग्राहकों से ग्राहक खुले तौर पर अपने स्टोर में हथियार नहीं लाने की अपील की थी।  कंपनी ने अलास्का में हैंडगन की बिक्री भी बंद कर कर दी थी।

chat bot
आपका साथी