US: पुलिस की पिटाई से अश्वेत युवक की मौत, वीडियो में लात-घूंसे मारते दिखे अधिकारी; विरोध में सड़कों पर लोग

अमेरिका के मेम्फिस में एक शख्स पर पुलिस ने कहर बरपाया है। पांच पुलिसकर्मियों ने एक शख्स को बुरी तरह पीटा। गंभीर रूप से जख्मी शख्स की मौत हो गई है। उधर पुलिस के विरोध में शहर में प्रदर्शन हो रहे हैं। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 11:41 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 11:41 AM (IST)
US: पुलिस की पिटाई से अश्वेत युवक की मौत, वीडियो में लात-घूंसे मारते दिखे अधिकारी; विरोध में सड़कों पर लोग
US: पुलिस की पिटाई से अश्वेत युवक की मौत

मेम्फिस (रॉयटर्स)। अमेरिका के मेम्फिस शहर में पांच पुलिसकर्मियों पर टायर निकोलस नाम के एक अश्वेत युवक की हत्या का आरोप लगा है। इस संबंध में शुक्रवार को कुछ वीडियो जारी किए गए हैं। जिसमें निकोलस को मार खाते वक्त “मां- मां” चीखते हुए देखा जा रहा है। इसके अलावा, उसमें पुलिसवालों को उसे लात मारते व लाठी डंडे से पीटते हुए भी दिखाया गया है।

बता दें कि 29 साल के निकोलस को पुलिसकर्मियों ने 7 जनवरी को रैश ड्राइविंग करने के लिए रोका था और सेकेंड डिग्री टॉर्चर दिया। उसे इतना पीटा गया कि अस्पताल में तीन दिन भर्ती रहने बाद 10 जनवरी को उसने दम तोड़ दिया।

चार वीडियो हुए जारी

इस मामले में चार वीडियो जारी किए गए हैं। पहले वीडियो में अधिकारियों को निकोलस को उसकी कार की ड्राइवर सीट से घसीटते हुए दिखाया गया है। उस दौरान वह कह रहा है कि मैंने कुछ नहीं किया... मैं बस घर जाने की कोशिश कर रहा हूं। फिर उसे मारकर जमीन पर गिराया जाता है। अधिकारी उसे आदेश दे रहे थे कि वह पेट के बल लेट जाए।

पेपर स्प्रे से किया वार

वीडियो में यह भी देखा गया कि पुलिसकर्मियों ने पेपर स्प्रे से उसके चेहरे पर वार भी किया। जिसके बाद उसे सांस लेने में तकलीफ होती है। निकोलस जैसे तैसे भागने की कोशिश करता है, फिर उसमें से एक पुलिसकर्मी अपनी गन से उस पर फायर करता है।

अधिकारी बर्खास्त

अन्य फुटेज में दो अधिकारियों को उसे पकड़ते हुए दिखाया गया है, जबकि तीसरा पुलिसकर्मी उसे लात मारता है। चौथा निकोलस को घूंसा मारने से पहले डंडों से वार करता है। इस दौरान निकोलस को बार-बार "मां! मां!" चिल्लाते हुए सुना जाता है। वहीं, उसकी मां ने बताया है कि जब उसे पीटा गया तो उनका बेटा घर से केवल 80 (मीटर) की दूरी पर था।

वीडियो में आपातकालीन चिकित्साकर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने के 19 मिनट बाद एक स्ट्रेचर आता हुआ दिखाई देता है। अधिकारियों को इस घटना के बाद 20 जनवरी को पुलिस विभाग से बर्खास्त कर दिया गया है। निकोलस एक 4 साल के बच्चे का पिता है। वह मेम्फिस में अपनी मां और सौतेले पिता के साथ रहता था।

सड़कों पर उतरे लोग

इस घटना के बाद से मेम्फिस शहर में भारी संख्या में सड़कों पर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। शहर में कर्फ्यू जैसे हालात बने हुए हैं। पुलिस बल की तैनाती की गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी वीडियो को देखकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी