चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाने का बिल अमेरिकी सीनेट में पास

चीन के उन अधिकारियों के वीजा पर यह प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है जो अमेरिकी नागरिकों, अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत जाने की अनुमति नहीं देते।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 04:36 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 04:36 PM (IST)
चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाने का बिल अमेरिकी सीनेट में पास
चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाने का बिल अमेरिकी सीनेट में पास

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका की संसद के उच्च सदन सीनेट में चीन को लेकर एक अहम बिल पारित किया गया है। इसमें चीन के उन अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है जो अमेरिकी नागरिकों, अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत जाने की अनुमति नहीं देते।

अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा से 'द रेसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत एक्ट' बिल गत सितंबर में ही पास हो गया था। इस बिल में अमेरिकी नागरिकों, पत्रकारों और अधिकारियों के तिब्बत में निर्वाध आवागमन की मांग की गई है। इस बिल को अब ह्वाइट हाउस भेजा जाएगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा। इस बिल को लाने वाले सीनेटर मैक्रो रुबिओ ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'बिल पर अब सिर्फ राष्ट्रपति के हस्ताक्षर का इंतजार है।' जबकि सीनेटर रॉबर्ट मेंडेज ने कहा, 'यह बिल हमारे मूल्यों के लिहाज से महत्वपूर्ण है। यह मौलिक निष्पक्षता के लिए है। चीनी नागरिकों को अमेरिका में कहीं भी आवाजाही की पूरी छूट है।

अगर चीन चाहता है कि उसके पर्यटकों, अधिकारियों, पत्रकारों और आम नागरिकों को अमेरिका में यह सुविधा मिलती रहे तो उसे भी अमेरिकी नागरिकों को तिब्बत समेत चीन में इसी तरह की छूट देनी होगी।'

chat bot
आपका साथी