आतंकियों का वित्त पोषण न करने का संकल्प लें सभी देश: ट्रंप

उत्तर कोरिया के कार्यक्रम को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताते हुए ट्रंप ने सभी देशों से अमेरिका का साथ देने का आह्वान किया।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 15 Nov 2017 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 15 Nov 2017 09:10 AM (IST)
आतंकियों का वित्त पोषण न करने का संकल्प लें सभी देश: ट्रंप
आतंकियों का वित्त पोषण न करने का संकल्प लें सभी देश: ट्रंप

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका रासायनिक हथियारों को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी देश आतंकी वित्तपोषण, आतंकवाद के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल और उनका वैचारिक समर्थन न करने का संकल्प लें।

ईस्ट एशिया समिट को संबोधित करते हुए ट्रंप ने उपस्थित नेताओं से चार सुरक्षा चुनौतियों से निपटने का आह्वान किया। ये हैं- उत्तर कोरिया का परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम, दक्षिण चीन सागर में अनसुलझा विवाद, आतंकवाद व अन्य मानवीय संकट और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र एवं मुक्त क्षेत्र बनाने के लक्ष्य को हासिल करना।

उत्तर कोरिया के कार्यक्रम को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताते हुए ट्रंप ने सभी देशों से अमेरिका का साथ देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि सभी देश परिवहन, उड़ानों और समुद्र के कानूनी इस्तेमाल की स्वतंत्रता का सम्मान करें।

उन्होंने कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में चीन द्वारा सैन्य ठिकाने स्थापित करने के प्रयासों से चिंतित हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशिया में पैर पसारते चरमपंथ और आइएस समेत सभी आतंकी समूहों की ओर से बढ़ते खतरे पर करीब से नजर रख रहा है।

पहली एशिया यात्रा को बताया बेहद सफल
राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी पहली एशिया यात्रा को बेहद सफल करार दिया। उन्होंने कहा कि करीब दो हफ्ते की उनकी इस यात्रा के दौरान 300 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के उपकरणों की बिक्री हुई। इस दौरे में ट्रंप ने जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस की यात्रा की।

यह भी पढ़ें: और पुख्ता हुई चार देशों के गठबंधन की कूटनीति

chat bot
आपका साथी