अस्पताल से जल्‍द डिस्चार्ज किए जा सकते हैं ट्रंप, आगे व्हाइट हाउस में चलेगा इलाज, दी जा रही ये दवाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तबियत में तेजी से सुधार हो रहा है। उन्‍हें जल्‍द अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है। व्हाइट हाउस के चिकित्सक सीन कॉनले ने कहा है कि राष्ट्रपति को बुखार नहीं है। ट्रंप ने शनिवार को सरकारी कामकाज भी निपटाया...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 06:04 AM (IST)
अस्पताल से जल्‍द डिस्चार्ज किए जा सकते हैं ट्रंप, आगे व्हाइट हाउस में चलेगा इलाज, दी जा रही ये दवाएं
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जल्‍द अस्‍पताल से छुट्टी मिल सकती है...

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍य होकर काम पर लौटने की उम्‍मीद जताई है। वहीं व्हाइट हाउस के चिकित्सक सीन कॉनले ने कहा है कि राष्ट्रपति को बुखार नहीं है और अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उनकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। कॉनले ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने शनिवार दोपहर सरकारी कामकाज निपटाया और बिना किसी मदद के अस्पताल के कमरे में टहलते रहे। उन्‍हें जल्‍द अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है।

अस्‍पताल से छुट्टी मिली तो व्हाइट हाउस में चलेगा इलाज

डॉ. सीन कॉनले ने कहा कि राष्‍ट्रपति को रेमेडिसिवर की खुराक दी जा रही है। ट्रंप का इलाज कर रहे दूसरे डॉक्‍टर ब्रायन गारिबेल्डी ने बताया कि चिंता की कोई बात नहीं है। राष्‍ट्रपति को जिंक, विडामिन डी, फैमोटाइडिन, मेलाटोनिन और एस्पिरिन दी गई हैं। मौजूदा वक्‍त में वह अच्छा महसूस कर रहे हैं। कल सुबह हम उनको डिस्चार्ज कर सकते हैं। व्हाइट हाउस में उनका उपचार जारी रखा जाएगा।

सैन्य अस्पताल में भर्ती हैं ट्रंप

गुरुवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया व्हाइट हाउस के अंदर ही क्वारंटाइन हो गए थे। हालांकि बाद में ट्रंप को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। ट्विटर पर पोस्ट किए गए चार मिनट के वीडियो संदेश में ट्रंप ने कहा, 'जब मुझे यहां लाया गया था तब मेरी तबीयत ठीक नहीं थी। हालांकि अब बेहतर महसूस कर रहा हूं। मैं जल्द ही लौटकर आऊंगा, क्योंकि मुझे अमेरिका को दोबारा महान बनाना है।'

किसी चमत्कार से कम नहीं हैं डॉक्‍टर

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें चुनाव जीतने और काम पूरा करने के लिए वापस आना होगा। डॉक्टर जो उपचार कर रहे हैं वह चमत्कार से कम नहीं है। फिलहाल मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और आने वाले कुछ दिनों में यह पता लगेगा कि यह इलाज कितना असरकारी है। ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस में क्वारंटाइन प्रथम महिला मेलानिया की हालत भी पूरी तरह से ठीक है।

लांच हुआ 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन'

ट्रंप कैंपेन ने 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' के नारे के आधार पर ऑपरेशन 'एमएजीए' की घोषणा की है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और ट्रंप के दोनों पुत्र डोनाल्ड जूनियर और एरिक इस सप्ताह इस थीम पर चुनाव प्रचार करते दिखेंगे। पेंस की बुधवार को उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के साथ बहस है। उधर, बिडेन ने शुक्रवार को मिशिगन में चुनाव रैली के दौरान ट्रंप की आलोचना से परहेज किया।

ज्यादा खराब थी ट्रंप की हालत

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप की हालत शुक्रवार को जितनी बताई गई थी, उससे बहुत ज्यादा खराब थी। बुखार और ऑक्सीजन लेवल में तेज उतार-चढ़ाव के बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी थी। शनिवार रात फॉक्स न्यूज पर प्रसारित एक साक्षात्कार के दौरान मीडोज ने यह बात बताई। मीडोज ने कहा कि राहत की बात यह है कि राष्ट्रपति को अब बुखार नहीं है। ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य है।

ट्रंप के निजी सहायक लूना भी पॉजिटिव

ट्रंप के निजी सहायक निक लूना भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ट्रंप की हालिया चुनावी यात्राओं के दौरान लूना उनके साथ रहे हैं। लूना के संक्रमित होने से ट्रंप का परिवार चिंता पड़ गया है। दरअसल, लूना की जिस महिला से शादी हुई है, वह ट्रंप के दामाद जेड कुश्नर की सहायक है। कुश्नर राष्ट्रपति ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार हैं। फरवरी में भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ उनके दामाद जेड कुश्नर भी आए थे। 

chat bot
आपका साथी